चीन की आपत्तियों के बीच दलाई लामा से मिले ओबामा

वाशिंगटन, 16 जून | अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने चीन की आपत्तियों के बीच बुधवार को तिब्बतियों के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा से व्हाइट हाउस में ‘निजी’ मुलाकात की। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यह दलाई लामा के साथ ओबामा की चौथी मुलाकात थी। वे व्हाइट हाउस आवास के भूतल पर बने मैप रूम में मिले।

यहां उल्लेखनीय है कि ओबामा और पूर्व के अमेरिकी राष्ट्रपत दलाई लामा से ओवल ऑफिस में मिलने से बचते रहे हैं, जो परंपरागत रूप से अमेरिका के दौरे पर आने वाली सकारों के प्रमुखों के लिए सुरक्षित रहा है।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कहा कि मुलाकात स्थल से साफ जाहिर होता है कि यह एक निजी मुलाकात थी, न कि औपचारिक द्विपक्षीय बातचीत।

व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि ओबामा और दलाई लामा के बीच मानवाधिकार सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई। हालांकि उन्होंने बैठक की विस्तृत जानकारी देने से इनकार किया।

वहीं, चीन ने ओबमा और दलाई लामा की मुलाकात पर कड़ी प्रतिक्रिया जताई है, जो दलाई लामा को चीन से तिब्बत को अलग करने की मुहिम चलाने वालों के रूप में देखता है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लु कांग ने मंगलवार को ऐसे किसी भी निर्णय की आलोचना की, जिससे दलाई लामा के तिब्बत को चीन से अलग करने के दावे को वैधता मिलती हो।         –आईएएनएस

(फाइल फोटो)