छत्तीसगढ़ : आंगनबाड़ी केन्द्रों में अब बच्चों को मिलेगा मीठा सुगंधित दूध

रायपुर, 28 अप्रैल।  मुख्यमंत्री अमृत योजना के तहत छत्तीसगढ़ में संचालित करीब 50 हजार आंगनबाड़ी केन्द्रों के तीन से छह वर्ष के बच्चों को अगले मई माह से सप्ताह में एक दिन सोमवार को मीठा सुगंधित दूध दिया जाएगा। महिला एवं बाल विकास विभाग की इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा लोक सुराज अभियान के दौरान किया जाएगा। योजना के क्रियान्वयन के संबंध में राज्य शासन के महिला एवं बाल विकास विभाग ने मंत्रालय (महानदी भवन) नया रायपुर से प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टरों, जिला कार्यक्रम अधिकारियों और जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारियों को परिपत्र जारी कर दिया है।

परिपत्र में कहा गया है कि आंगनबाड़ी केन्द्र के तीन से छह वर्ष आयु के बच्चों को इन केन्द्रों में वर्तमान में नाश्ता तथा गर्म भोजन का वितरण किया जा रहा है। राज्य शासन द्वारा अब इन बच्चों को सप्ताह में एक दिन मीठा सुगंधित दूध उपलब्ध कराने के लिए राज्य की निधि से अमृत योजना संचालित करने का निर्णय लिया गया है। योजना में एकीकृत बाल विकास सेवाओं के अन्तर्गत आंगनबाड़ी केन्द्रों के तीन से छह वर्ष आयु के समस्त बच्चे हितग्राही होंगे। इन बच्चों को प्रति हितग्राही सप्ताह में एक दिन प्रत्येक सोमवार को 100 मिलीलीटर मीठा सुगंधित दूध का वितरण किया जाएगा।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका द्वारा बच्चों को नाश्ते के बाद सुरक्षित तरीके से यह दूध पिलाया जाएगा। कुछ बच्चों को दूध पीने की आदत न होने के कारण प्रारंभ में यह दूध पीने पर असहज महसूस हो सकता है। ऐसी स्थिति में तत्काल डाईटिशियन अथवा चिकित्सा अधिकारी से सम्पर्क कर संबंधित बच्चे को समुचित चिकित्सा सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश परिपत्र के माध्यम से दिए गए हैं।