छत्तीसगढ़ के 20 हजार गांव नया रायपुर को सजाएंगे गुलदस्ते की तरह : रमन

रायपुर, 13 जून (जनसमा)। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रविवार को आकाशवाणी से प्रसारित ‘रमन के गोठ’ कार्यक्रम में नया रायपुर को छत्तीसगढ़ के लगभग 20 हजार गांवों की मिट्टी, वहां के पानी और वहां के फूल-पौधों से गुलदस्ते की तरह सजाने की मंशा प्रकट की। उन्होंने कहा, “इसके लिए इन गांवों के डेढ़ लाख से ज्यादा पंचायत प्रतिनिधियों अर्थात् पंच-सरपंचों, जिला पंचायतों के सदस्यों और नगरीय निकायों के पार्षदों को ‘हमर छत्तीसगढ़ योजना’ के तहत नया रायपुर आमंत्रित किया जाएगा। उनका आशीर्वाद छत्तीसगढ़ राज्य और नया रायपुर को मिलेगा।”

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के निर्माता भारत रत्न और हमारे पूर्व प्रधानमंत्री अटल वाजपेयी ने छत्तीसगढ़ की जनता को अलग पहचान दिलाने के सपने के साथ वर्ष 2000 में राज्य का निर्माण किया था। छत्तीसगढ़ के विकास की जो तस्वीर हम सबने बनायी है, उसे गांव-गांव तक पहुंचाने के लिए ‘हमर छत्तीसगढ़ योजना शुरू की जा रही है।

मुख्यमंत्री की मासिक रेडियो वार्ता की यह दसवीं कड़ी थी। प्रदेश के गांवों और शहरों में, इस बार भी लोगों ने उत्साह के साथ मुख्यमंत्री का रेडियो प्रसारण सुना। डॉ. रमन सिंह ने श्रोताओं से कहा कहा कि राज्य निर्माण के बाद सोलह साल में छत्तीसगढ़ की पहचान बनाने में हम कितने सफल हुए हैं और आगे कितना विकास करना है, उस पर ‘हमर छत्तीसगढ़ योजना’ के तहत आने वाले पंचायत प्रतिनिधियों से परस्पर चर्चा होगी। उन्हें छत्तीसगढ़ के कृषि विश्वविद्यालय, भिलाई इस्पात संयंत्र और विकास के अन्य केन्द्रों को भी दिखाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने अपनी रेडियो वार्ता के प्रारंभ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर मनाये जा रहे विकास पर्व की बधाई दी। डॉ. रमन सिंह ने कहा, “विकास पर्व हम सबका है और देश तथा प्रदेशवासियों का पर्व है। यह हम सबके लिए अच्छे दिनों का शुभ संकेत है। मोदी के नेतृत्व में देश ने विकास के नये-नये कीर्तिमान स्थापित किए हैं। भारत माता का मस्तक दुनिया में ऊंचा हुआ है। इस वर्ष देश की विकास दर (जी.डी.पी.) 7.6 प्रतिशत बढ़ी है और भारत विश्व में पहले नम्बर पर आया है।

मुख्यमंत्री ने नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री जन-धन योजना, नई फसल बीमा योजना, मुद्रा योजना, डिजिटल भारत आदि विभिन्न नवीन योजनाओं का उल्लेख किया और कहा कि इन योजनाओं से छत्तीसगढ़ में भी समृद्धि और खुशहाली का नया दौर शुरू हुआ है। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने धान का समर्थन मूल्य 60 रूपए प्रति क्विंटल बढ़ाकर किसानों को एक बड़ी सौगात दी है।