छत्तीसगढ़ में सर्वश्रेष्ठ वन प्रबंधन समितियां पुरस्कृत

रायपुर, 01 फरवरी। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने रविवार को राजनांदगांव जिले के विकासखण्ड मुख्यालय मानपुर में आयोजित वन प्रबंधन समितियों के राज्य स्तरीय सम्मेलन में प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ घोषित तीन वन प्रबंधन समितियों को नगद राशि से पुरस्कृत करते हुए प्रोत्साहित किया।

इनमें बलौदाबाजार वनमंडल के अंतर्गत संयुक्त वन प्रबंधन समिति अर्जुनी को भू-जल संरक्षण में उल्लेखनीय कार्य के लिए एक लाख रूपए, सरगुजा वनमंडल के संयुक्त वन प्रबंधन समिति दोरना को वनों की सुरक्षा में श्रेष्ठ कार्य के लिए 50 हजार रूपए और दक्षिण कोंडागांव वनमंडल के संयुक्त वन प्रबंधन समिति ओडारगांव को सम्पूर्ण स्वच्छता एवं जल प्रबंधन कार्य के लिए 25 हजार रूपए की नगद राशि भेंट कर सम्मानित किया गया।

मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने इन समितियों के कार्यों की प्रसंशा की और वनों की सुरक्षा में सभी वन समितियों को सक्रिय भागीदारी निभाने के लिए आव्हान किया।

इस अवसर पर वन मंत्री महेश गागड़ा, जिले के प्रभारी मंत्री राजेश मूणत, लोक सभा सांसद अभिषेक सिंह, संसदीय सचिव चम्पादेवी पावले, राज्य वन विकास निगम के अध्यक्ष श्रीनिवास राव मद्दी, बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष खूबचंद पारख, क्षेत्रीय विधायक तेजकुंवर नेताम, जिला पंचायत राजनांदगांव अध्यक्ष चित्रलेखा वर्मा, प्रधान मुख्य वन संरक्षण डॉ. अरविंद बोआज, छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज सहकारी संघ के प्रबंध संचालक बी.एल. सरन सहित अनेक जनप्रतिनिधि, तेन्दूपत्ता संग्राहक और वन प्रबंधन समितियों के पदाधिकारी उपस्थित थे।