छत्तीसगढ़: आंगनबाड़ी गुणवत्ता अभियान का सकारात्मक परिणाम

रायपुर, 22 जनवरी। छत्तीसगढ़ में संचालित आंगनबाड़ी गुणवत्ता अभियान के सकारात्मक परिणाम आने लगे हैं। रायपुर जिले के कलेक्टर ठाकुर राम सिंह को यह देखकर बड़ी खुशी हुई, कि अभियान के तहत उनके द्वारा गोद ली हुई नन्हीं बच्ची लता निषाद का इस एक माह में ही चार सौ ग्राम वजन बढ़ गया। सिंह ने पिछले 22 दिसम्बर को लाभान्डी के आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक एक और वहां की कुपोषित बच्ची लता निषाद को गोद लिया था। इस केन्द्र में कुल 64 बच्चे दर्ज हैं।

उल्लेखनीय है कि रायपुर संभाग के कमिश्नर अशोक अग्रवाल और रायपुर जिले के कलेक्टर ठाकुर राम सिंह पिछले 15 जनवरी को लाभांडी और सेरीखेड़ी के आंगनबाड़ी केन्द्रों का अवलोकन करने गये थे। कलेक्टर के निर्देशानुसार लाभांडी में आंगनबाड़ी केन्द्रों में पेंटिग और पुताई हो चुकी है, साफ-सफाई पर भी वहां विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

निरीक्षण के दौरान कमिश्नर अशोक अग्रवाल ने भी सेरीखेड़ी के आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक-2 और वहां की कुपोषित बच्ची सृष्टि नेताम को गोद लिया है। इस आंगनबाड़ी केन्द्र में कुल 76 बच्चे दर्ज हैं।

आंगनबाड़ी गुणवत्ता अभियान के तहत विशेष देखभाल से बच्चों के वजन में सुधार हो रहा है। इसी प्रकार आंगनबाड़ी केन्द्रों की सेवाओं, स्वच्छता और व्यवस्था में भी निरंतर सुधार हो रहा है।