छत्तीसगढ़ के पंचायत प्रतिनिधियों ने देखा नया रायपुर का विकास

रायपुर, 22 जुलाई (जस)। छत्तीसगढ़ के पंचायत प्रतिनिधियों को प्रदेश में हो रहे विकास की झलक दिखाने के लिए शुरूआत की गई योजना हमर छतीसगढ़ के प्रथम चरण के अंतिम दिन कल 21 जुलाई को बलरामपुर, कोरबा, सूरजपुर और रायपुर जिले के 500 पंचायत प्रतिनिधियों को नया रायपुर के विकास से रूबरू कराया गया। इन प्रतिनिधियों के लिए दो दिवसीय यहां अध्ययन यात्रा ढे़र सारे अनुभवों और सुखद अहसासों से भरा रहा । इनमें से कईयों ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि उन्हें इस बात का गर्व है कि दुनिया में हो रहे  विकास से अपना छत्तीसगढ़ न अलग है न पीछे।

पंचायत प्रतिनिधियों ने अपने दो दिन की अध्ययन यात्रा में नया रायपुर स्थित मंत्रालय भवन, बॉटनिकल गॅार्ड़न, पुरखौती मुंक्तागन, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, सांइस सेंटर, विधानसभा भवन का भ्रमण किया। उन्होनें अपने गांव से लाए पानी को बॉटनिकल गॉर्डन के तालाब मे समाहित किया और अपने साथ लाए पौधेे भी रोपे।

हमर छत्तीसगढ़ योजना के तहत पंच -सरपंचों के अलावा बलरामपुर के जिला पंचायत के प्रतिनिधि तिलासहाय, विनय कुमार पैकरा ने कहा यहां के विकास से प्रेरणा लेकर अपने क्षेत्र के खेल मैदानों पर ध्यान देंगे। उन्होंने कहा कि शहीद वीर नारायण सिंह अंर्तराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम दिखाया गया। जहां अब विश्वस्तर के मैच होने लगे हैं और जिन सितारों के बारे में हम सिर्फ पढ़तें, सुनते आए थे उन्हें हम अपनी आंखों के आगे खेलते देखने लगे हैं।

मुख्यमंत्री के साथ पंचायत के प्रतिनिधियों को नया रायपुर के 5 डी डोम में 20 जुलाई की शाम को फिल्म दिखाई गई। खास बात यह थी इन लोगों ने यह फिल्म मुख्यमंत्री के साथ बैठकर देखी, इनमें से किसी ने इतना अदभुत थियेटर पहले कभी नहीं देखा था। उनके लिए 5 डी फिल्म देखना तोएक नया ही अनुभव था। बलरामपुर की आशा किरण का अनुभव औरों से कुछ ज्यादा ही अलग था। उन्होनें यह फिल्म मुख्यमंत्री के साथ बैठकर देखी। आशा किरण मुस्कुराते हुए कहती हैं कि उन्होनें फिल्म से ज्यादा मुख्यमंत्री को देखा। इस दल ने विज्ञान केन्द्र और कृषि विश्वविद्यालय देखा। उन्होनें यहां खेती की उन्नत तकनीकों की जानकारी हासिल की।