जयसिंहपुरमें मनाया गया 46वां हिमाचल प्रदेश दिवस

शिमला 25 जनवरी । हिमाचल प्रदेश का 46वां  राज्यत्व दिवस आज हर्षोंल्लास के साथ मनाया गया। राज्यत्व दिवस पर राज्य स्तरीय समारोह कांगड़ा ज़िला के जयसिंहपुर में आयोजित कियागया, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने की।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि 25 जनवरी का दिन हिमाचल वासियों के लिए ऐतिहासिक दिन है, क्योकि इसी दिन इस पहाड़ी राज्य को पूर्ण राज्यत्व का दर्जा प्राप्त हुआ था। उन्होंने प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री डाॅ. यशवंत सिंह परमार और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्रीमती इंदिरागांधी को स्मरण करते हुए कहा कि वर्ष 1971 में प्रदेश को पूर्ण राज्यत्व दर्जा दिलाने में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही।

उन्होंने कहा कि धर्मशाला में प्रदेश का दूसरा नगर निगम बनाया गया है ताकि इसका योजनाबद्ध तरीके से विकास सुनिश्चित बनाया जा सके।

पिछले तीन वर्षों में प्रदेश में हुए विकास की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कांगड़ा ज़िले में राजीव गांधी विद्युतिकरण योजना के अंतर्गत ज़िले में 26 करोड़ रुपये व्यय किए गए और ज़िले में पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है। हिमानी-चामुण्डा रज्जू मार्ग के निर्माण की स्वीकृति दी गई है, जबकि धर्मशाला और मैकलोड़गंज को जोड़ने वाले रज्जू मार्ग की आधारशिला रखी जाचुकी है, जिसका निर्माण डेढ़ वर्ष के भीतर पूरा कर दिया जाएगा। धर्मशालाव योल कैंट में पुराने ट्रांसफार्मरों को बदलने का कार्य प्रगति पर है और 3.60करोड़ रुपये की लागत से डमटाल में नये विद्युत उप केन्द्र का निर्माण कार्य कियाजाएगा।।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ज़िले में 166 किलोमीटर नई सड़कों और 29 पुलों का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि इस अवधि के दौरान 8842 हैंड पम्प स्थापित किए गए हैं, जबकि 62नई सिंचाई योजनाएं निर्माणाधीन है। ज़िले के 66,450 लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अधीन लाया गया है। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में फुटबाॅल अकादमी आरंभ करने का भी निर्णय लिया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य कांग्रेस पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र को नीति दस्तावेज के रूपमेें अपनाया है और घोषणा पत्र में किए गए वायदों को पूरा किया गया है। प्रदेश में लगभग 1365.65 किलोमीटर नई मोटर योग्य सड़कों और 134 पुलों का निर्माणगत तीन वर्षों के दौरान किया गया है और 225 गांवों को सड़क सुविधा से जोड़ा गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ज़रूरतमंदों व ग़रीब लोगों को आवास सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रयास कर रही है। इंदिरा गांधी आवास योजना के तहत 13,652 से अधिक आवासों का निर्माण किया गया है, जिस पर 8538.65 लाख रुपये व्यय किए गए हैं। राजीव गांधी आवास योजना के अंतर्गत 2280.47 लाख रुपये की लागत से 2141 आवासों का निर्माण किया गयाहै। इसके अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्र में भूमिहीनों को आवास सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए तीन बिस्वा और शहरी क्षेत्र में दो बिस्वा ज़मीन प्रदान की जा रही है।

वीरभद्र सिंह ने कहाकि गत तीन वर्षों के दौरान प्रदेश में 994 नये स्कूल खोले व स्तरोन्नत किएगए हैं। इसके अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्रों में 25 नये काॅलेज खोले गये हैं। 100 सेअधिक स्वास्थ्य संस्थान खोले व स्तरोन्नत किए गए और प्रदेश में शीघ्र स्थापितहोने वाले तीन नये मेडिकल काॅलेजों के लिए विभिन्न श्रेणियों के 1775 पद सृजित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार राजीव गांधी अन्न योजना को प्रभावीशाली तरीके से कार्यान्वित कर रही है, जिसके अंतर्गत प्रदेश के 37 लाख लोगों को अनुदानदरों पर राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। प्रदेश के 77 लाख से अधिक लोगसार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत लाए गए हैं तथा बी.पी.एल. परिवारों को पहले की तरह 35 किलोग्राम राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है।

मुख्यमंत्रीने इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले दलों को पुरस्कार भी वितरितकिए।