जांबाज वायुसेना का शानदार प्रदर्शन

s2016031878451नई दिल्ली, 18 (जनसमा)। राजस्थान के जैसलमेर में पोखरण के रेगिस्तान में भारतीय वायु सेना ने शुक्रवार को ‘आयरन फिस्ट अभ्यास 2016’ का आयोजन किया जिसमें पहली बार आकाश मिसाइल सहित अपने लड़ाकू विमानों और मारक शक्ति का प्रदर्शन किया गया।

आयरन फिस्ट अभ्यास राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर की उपस्थिति में आयोजित किया गया।

प्रदर्शन के बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके कहा ‘‘ वायु सेना की मारक क्षमता और वायु सैनिको के युद्ध कौशल को देखकर हमारे दिल गर्व से भर गए हैं।’

इसमें वायु सेना ने 22 से अधिक हथियार प्रणालियों का प्रदर्शन किया। आयरन फिस्ट 2016 में भारतीय वायुसेना ने अपने युद्ध कौशल, तकनीकी क्षमता और पराक्रम का प्रदर्शन किया। इसमें सुखोई और तेजस सहित 181 लड़ाकू विमानों ने हिस्सा लिया। आयरन फिस्ट अभ्यास 2016 में वायुसेना ने अपनी मारक क्षमता का विभिन्न परिस्थितियों और मौसम के दौरान की जाने वाली कार्रवाईयों का शानदार और सटीक प्रदर्शन किया।

भारत में निर्मित तेजस लड़ाकू विमान के इस अभ्यास में भाग लेने से प्रधानमंत्री का मेक इन इंडिया के सपने को भी गति मिली। इस दौरान गरुड़ और विशेष विमानों का भी प्रदर्शन किया गया। भारतीय वायुसेना की सूर्यकिरण की टीम ने भी विशेष एयरोबेटिक प्रदर्शन किया।