जाट आन्दोलन और तेज : भूपेन्द्र सिंह हुड्डा का अनशन शुरू

नई दिल्ली/चण्डीगढ़, 21 फरवरी (जनसमा)।  हरियाणा में जाट आन्दोलन और तेजी से फैल रहा है। राज्य के विभिन्न इलाकों में हिंसा और आगजनी के साथ ही मृतकों की संख्या सात होगई है।

बताया जाता है कि रविवार को गुड़गांव में प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशन का टिकट काउंटर फूंक दिया। दूसरी ओर शान्ति कायम करने की मांग को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने दिल्ली में जंतर मंतर पर अनशन शुरू कर दिया है।

फोटो: रोहतक में आर्मी का फ्लेग मार्च। (आइएएनएस)

बताया जाता है कि जाट और खाप नेता आज दोपहर राजनाथ सिंह से मिलेंगे ।

अध्यात्मिक गुरू श्री श्रीरविशंकर ने आंदोलनकारियों से एक ट्वीट के द्वारा अपील करते हुए कहा है कि आंदोलन अवश्य करें पर देश की संपत्ति को हानि न पंहुचाएं।

दिल्ली के मंत्री सत्येन्द्र जैन ने ट्वीट कर कहा है कि आंदोलनकरियो ने हरियाणा से आने वाला पानी को रोक दिया है।

उन्होंने दिल्ली की जनता से अनुरोध किया है कि इस मुश्किल घडी में साथ दे और पानी कम से कम इस्तमाल करें।

आकाशवाणी के अनुसार  हरियाणा में जाट आरक्षण की मांग को लेकर जारी आंदोलन में कल और इलाकों में हिंसा और आगजनी की घटनाएं हुईं। झज्जर में सेना की गोलीबारी में चार लोगों की मौत के बाद आंदोलन में मरने वालों की संख्या बढ़ कर सात हो गई। रोहतक में गोलीबारी में दो लोग घायल हुए हैं।

जींद, भिवानी और रोहतक में देखते ही गोली मारने के आदेश दिए गए हैं। नौ जिलों में सेना तैनात की गई है जो विभिन्न स्थानों पर फ्लैग मार्च कर रही है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा मांगें मान लिये जाने की अपील के बावजूद हरियाणा में उग्र जाट आंदोलन जारी है। उग्र जाट आंदोलनकारियों ने पिल्लूखेड़ा में पुलिस थाने और कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया। स्थिति को देखते हुए सोनीपत, जींद, भिवानी, रोहतक और झज्जर पांच जिलों में कर्फ्यू जारी है, जबकि गुड़गांव में धारा 144 लगा दी गयी है।

आंदोलन के कारण प्रदेश में रेल और सड़क की आवाजाही तो प्रभावित हुई ही है, कारोबार को भी भारी नुकसान पहुंचा है।

आंदोलनकारियों ने जलापूर्ति में बाधा उत्पन्न करने के लिए मुनक नहर को कब्जे में ले लिया है।

इस बीच, दिल्ली सरकार ने मुनक नहर से राजधानी दिल्ली के लिए जलापूर्ति सुनिश्चित करने और केंद्र से हस्तक्षेप करने के अनुरोध का निर्देश देने के लिए उच्चतम न्यायालय में कल रात याचिका दायर की।