जापान में भूकंप से अबतक 21 मौतें : 70 सालों में पहली बार इतना विनाशकारी भूकंप

कुमामोतो, 16 अप्रैल । दक्षिण-पश्चिम जापान के क्युशू द्वीप के कुमामोतो प्रांत में शनिवार सुबह आए भूकंप में अब तक 12 लोगों के मरने की पुष्टि हो चुकी है। इसके साथ ही पिछले चार दिनों में भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 हो चुकी है। इसी क्षेत्र में गुरुवार को आए भूकंप में नौ लोगों की मौत हुई थी। 

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने पुष्टि की है कि गुरुवार रात आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.5 मापी गई थी। यह शनिवार के भयानक भूकंप की चेतावनी की ही तरह था। आने वाले दिनों में अधिक तीव्रता के भूकंप की संभावना है।

प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने शनिवार को भूकंप के केंद्र माशिकी टाउन का दौरा रद्द कर दिया है। गुरुवार को आए भूकंप के झटकों में क्षतिग्रस्त हुए मकान और इमारतें शनिवार को 7.3 तीव्रता के भूकंप में पूरी तरह ध्वस्त हो गए हैं। जिस वजह से लोगों ने सार्वजनिक आश्रयगृहों में शरण ले रखी है। हालांकि यहां भोजन और पानी की कोई दिक्कत नहीं है।

भूकंप पीड़ित योशीमुरा नामक एक व्यक्ति ने सिन्हुआ को बताया, “मैंने 70 सालों में पहली बार इतना विनाशकारी भूकंप झेला है।”

शनिवार को आए भूकंप का केंद्र कुमामोतो के ओसो शहर में स्थित था। स्थानीय समयनुसार यह भूकंप 12 बजे दर्ज किया गया था। जापानी भूकंपीय पैमाने पर यह तीव्रता छह से अधिक थी। जिसके बाद रिक्टर पैमाने पर छह तीव्रता वाले लगभग 80 झटके महसूस किए गए।

मार्गो पर गहरे गढ्ढ़े होने की वजह से ओसो से कुमामोतो जाने वाला एक्सप्रेसवे बंद कर दिया गया। इस प्रांत के हाइवे और कुमामोतो हवाईअड्डे को भी बंद कर दिया गया।

मौसम विभाग ने भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में तेज बारिश की चेतावनी दी है, जिससे भूस्खलन की संभावना हो सकती है।

कुमामोतो की सरकार के मुताबिक, भूकंप प्रभावित 68,900 लोगों ने विभिन्न 655 आश्रयगृहों में शरण ले रखी है। साथ ही इस भूकंप से 1,500 लोग प्रभावित हुए हैं।

रक्षा मंत्रालय का कहना है कि राहत-बचाव कार्य के लिए उन्होंने 15,000 स्वयं-रक्षा बलों को कुमामोतो भेज दिया है। साथ ही रविवार को पांच हजार अन्य सैनिकों को सहायता के लिए भेजा जाएगा। (आईएएनएस/सिन्हुआ)