जिला पंचायत सदस्यों ने हरीश रावत का आभार व्यक्त किया

देहरादून, 01 फरवरी। रविवार को बीजापुर हाउस में देहरादून जिला पंचायत अध्यक्ष चमन सिंह के नेतृत्व में जिला पंचायत सदस्यों के प्रतिनिधिमण्डल ने उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री हरीश रावत से भेंट कर राज्य सरकार से दिए जा रहे सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया। हाल ही में मुख्यमंत्री रावत ने जिला पंचायतों को 1 किमी सड़कों के निर्माण का अधिकार प्रदान करने का निर्णय लिया था।

मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि पंचायतराज व्यवस्था में ग्राम पंचायत क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत का समान महत्व है। किसी भी संस्था की अनदेखी नहीं की जा सकती है। केंद्र सरकार ने केवल ग्राम पंचायतों को सहायता राशि देने व क्षेत्र पंचायतों व जिला पंचायतों को राज्य सरकारों के जिम्मे सौंपने का निर्णय लिया है। इससे त्रिस्तरीय पंचायत व्यवस्था में आपसी संघर्ष की स्थिति बन रही है।

मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि उन्होंने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर क्षेत्र पंचायतों व जिला पंचायतों को भी सहायता राशि दिए जाने का अनुरोध किया है। जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र्र मोदी से भी भेंट कर अनुरोध करेंगे कि यदि क्षेत्र पंचायतों व जिला पंचायतों को ग्राम पंचायतों के साथ राशि नहीं उपलब्ध करवाई जाती है तो इनके लिए अलग से विशेष ग्रांट स्वीकार की जानी चाहिए।