जीएसटी विधेयक पारित हो गया होता तो अच्छा होता : मोदी

नई दिल्ली, 13 मई | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को राज्यसभा से रिटायर हो रहे सदस्यों को विदाई दी। इस अवसर पर मोदी ने कहा कि यह बहुत अच्छा रहा होता अगर इनके कार्यकाल के दौरान वस्तु एव सेवा कर (जीएसटी) विधेयक पारित हो गया होता। मोदी ने कहा, “यह बहुत अच्छा होता अगर आप लोगों के यहां रहते दो चीजें पूरी हो गई होतीं। इनमें से एक जीएसटी विधेयक है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “जीएसटी से बिहार और उत्तर प्रदेश को बड़ा लाभ होगा। कुछ राज्यों को छोड़कर सभी राज्यों को इससे फायदा होगा।”

जिस दूसरे विधेयक की प्रधानमंत्री ने चर्चा की वह प्रतिपूरक वनीकरण कोष प्रबंधन एवं योजना प्राधिकरण (सीएएमपीए) विधेयक है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “सीएएमपीए पर हम लोगों ने सत्र के दौरान फैसला कर लिया होता तो राज्यों को 42,000 करोड़ रुपये मिलते। इससे प्रत्येक राज्य को दो से तीन हजार करोड़ रुपये मिलते।”

उन्होंने कहा कि वनीकरण के लिए यह कोष उपयोगी साबित होता, क्योंकि मानसून शुरू हो रहा है।

मोदी ने कहा कि अगले सत्र में यह विधेयक पारित हो सकता है, लेकिन तब तक मानसून खत्म हो जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं आश्वस्त हूं कि जो लोग सदन में वापस आएंगे उन्हें अपने हाथों से अपने राज्य का भला करने का महत्वपूर्ण अवसर मिलेगा।”

मोदी ने सहयोग के लिए इन सदस्यों को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा, “मैं सभी सदस्यों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने विगत छह वर्षो में दो सरकारों के साथ अपने दायित्व का निर्वहन किया और अपने ज्ञान से हम लोगों को लाभान्वित किया। हमारी परिकल्पना को विस्तार देने में सदन महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।”

इस साल जून और जुलाई में राज्यसभा के कुल 53 सदस्यों के कार्यकाल समाप्त हो रहे हैं।       –आईएएनएस