जीका वायरस 26 देशों में फैल चुका है

नई दिल्ली, 05 फरवरी (जनसमा)। विश्व स्वाास्थ्य संगठन की सलाह है कि विमान और हवाई अड्डों को डब्ल्यूएचओ की सिफारिशों के अनुसार कीटाणुमुक्त बनाया जाना चाहिए। एडिज मच्छर से यह संक्रमण दक्षिण और मध्य अमरीका तथा कैरेबियन क्षेत्र के 26 देशों में फैल चुका है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सलाह दी है कि जीका वायरस से प्रभावित देशों के साथ व्यापार पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जाना चाहिए किन्तु यात्रा करने वालों के लिए ऐसे उपाय किये जाने चाहिए ताकि मच्छर के काटने की जोखिम को कम किया जासके।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सलाह दी है कि जीका वायरस से संक्रमित क्षेत्रों की यात्रा कर चुके लोगों से रक्तदान स्वीकार न किया जाए। प्रभावित क्षेत्रों से आने वाले यात्रियों में यूरोप और उत्तरी अमरीका में जीका वायरस के संक्रमण के कई मामले सामने आए हैं।

आकाशवाणी के अनुसार स्पेन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी दी है कि कोलम्बिया से लौटी एक गर्भवती महिला में ज़ीका वायरस संक्रमण पाया गया है। यह यूरोप में जीका संक्रमण का पहला मामला है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की यह भी सलाह है कि बचाव की दृष्टि से सबसे जरूरी है कि गर्भवती महिलाओं को वायरस के बारे में आवश्यक जानकारी दी जाए और उन्हें जोखिम को कम करने के उपाय बताये जाय। जहां से भी गर्भवती महिलाओं में जीका वायरस के संक्रमण की जानकारी मिली है उन्हे फोलो किया जाए तथा प्रसव के परिणामों पर नजर रखी जाए।