जेएनयू मसले पर राजनाथ से मिले सीताराम येचुरी

नई दिल्ली, 13 फरवरी (जनसमा)। दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) परिसर में बीते दिनों हुई घटना पर माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने शनिवार को गृहमंत्री राजनाथ से मिलकर जेएनयू छात्रों को राष्ट्रदोह और आपराधिक साजिश के जुर्म में गिरफ्तार किए गए छात्र नेता को रिहा किए जाने की मांग की।

फाइल फोटोः मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी (आईएएनएस)

येचुरी ने सरकार के आदेश पर दिल्ली पुलिस की कठोर कार्रवाई को ‘अघोषित आपातकाल’ करार दिया है।

इस मसले पर वामपंथी नेता सीताराम येचुरी ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिलकर निर्दोष छात्रों और छात्रसंघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार को रिहा करने की मांग की है।

येचुरी ने कहा, ‘‘यह जेएनयू में क्या हो रहा है? परिसर में पुलिस तैनात है, छात्रों को हॉस्टल से उठाकर गिरफ्तार किया जा रहा है। ऐसा तो आपातकाल के दौरान ही होता था।’’

येचुरी ने संवाददाताओं से कहा कि हमने गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मिलकर सारे हालात के बारे में बात की है। हमने उनसे कहा कि जिन छात्रों को गिरफ्तार किया गया है, वह नारेबाजी में शामिल नहीं थे। साथ ही कॉमरेड डी. राजा की बेटी का नाम भी इसमें शामिल किया गया है जो उचित नहीं है। छात्रसंघ अध्यक्ष को भी रिहा किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘यह बात साबित होनी चाहिए कि जिन 20 लोगों को लक्ष्य बनाया जा रहा है, वह गलत है।’’

सीताराम ने कहा कि सरकार आरएसएस के सिद्धांत से काम कर रही है। कोई भी इस बात को स्वीकार नहीं करेगा।

येचुरी ने बताया कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आश्वस्त किया है कि इस बारे में दिल्ली पुलिस कमिश्नर को बुलाकर बात करेंगे। किसी निर्दोष पर कार्रवाई नहीं होगी।