झारखंड के पलामू में बारूदी सुरंग फटने से 7 की मौत

रांची, 28 जनवरी। नक्सलियों द्वारा झारखंड के पलामू जिले में बिछाई गई एक बारूदी सुरंग फटने से बुधवार शाम सात पुलिसकर्मी शहीद हो गए और दो नागरिकों की भी मौत हो गई। बारूदी सुरंग प्रतिबंधित नक्सलवादी संगठन सीपीआई-नक्सलवादी ने बिछाई थी। विस्फोट इतना जबर्दस्त था कि उसकी गूंज आसपास के गांवों में भी सुनाई दी। बारूदी सुरंग विस्फोट पलामू जिले के कालापहाड़ी इलाके के निकट हुआ। दुर्घटनास्थल रांची से 170 किलोमीटर दूर है।

बुधवार शाम करीब 5.30 बजे 12 से ज्यादा पुलिसकर्मियों को लेकर जा रहा एक वाहन बारूदी सुरंग की चपेट में आ गया। इस हादसे में पांच पुलिसकर्मियों के अलावा एक ड्राइवर व एक गार्ड की भी मौत हो गई।

पुलिस से जुड़े सूत्रों के अनुसार, नक्सली आतंकवादियों ने सुरक्षाकर्मियों को यह अफवाह फैलाकर अपने जाल में फंसाया कि इलाके में तृतीय प्रस्तुति कमेटी (टीसीपी)-नक्सलवादी धड़े के कुछ नक्सलवादियों के शव पड़े हुए हैं।

सूत्रों ने कहा कि इसी इलाके में पिछले तीन दिनों में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-नक्सलवादी और अन्य नक्सलवादी समूह टीपीसी के बीच मुठभेड़ हुई।

एक पुलिस अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “शव पड़े होने की सूचना के आधार पर पुलिस दो वाहनों (पुलिस जीप व मिनी बस) में निकली। नक्सलवादियों ने ज्यादा से ज्यादा जान लेने के लिए मिनी बस को उड़ा दिया।”

सूत्रों ने कहा कि पुलिस ने अभियान पर निकलते समय बारूदी सुरंग रोधी वाहन नहीं अपनाया।

बारूदी सुरंग विस्फोट में घायल हुए छह पुलिसकर्मियों को बुधवार रात विमान से रांची के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।