झीलों की नगरी बढ़ चली स्मार्ट सिटी बनने की डगर

जयपुर, 25 जून (जनसमा)। झीलों की नगरी उदयपुर अब स्मार्ट सिटी के रूप में देश-दुनिया में अपनी खास पहचान बनाने को उत्सुक हो बढ़ चली है। शनिवार को उदयपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से स्मार्ट सिटी मिशन के तहत उदयपुर शहर में कई महत्वपूर्ण कार्यों का श्रीगणेश हुआ।  इन कार्यक्रमों में राजस्थान के गृह मंत्री एवं सभी जन प्रतिनिधियाेंं का उपरणा एवं मेवाड़ी पगड़ी से स्वागत किया गया।

गुलाबचन्द कटारिया ने शहर में स्मार्ट सिटी से संबंधित प्रथम चरण के कई महत्वपूर्ण कार्यों की शुरूआत की। उन्होंने गुलाब बाग में ओपन एयर जिम्नेजियम, जगदीश चौक में 75 लाख की लागत से बनने वाले शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा नगर निगम परिसर में 122.06 लाख की लागत से बनने वाले कमाण्ड एण्ड कंट्रोल केन्द्र भवन का शिलान्यास किया।

उन्होंने 5.99 करोड़ की लागत वाले हेरिटेज हाउस में हेरिटेज कंजर्वेशन एवं डवलपमेंट कार्य का शुभारंभ भी किया। सभी स्थलों पर गृह मंत्री एवं अन्य जन प्रतिनिधियों ने पूजन किया। उन्होंने उदयपुर शहर के जगदीश चौक स्थित कंवरपदा में स्मार्ट क्लास रूम का शुभारंभ किया तथा इसकी क्रियाविधि को देखा। उन्होंने शिवाजी नगर स्थित मीरा बाई सामुदायिक भवन की छत पर स्थापित सोलर प्लांट का उद्घाटन किया।

कटारिया रेलवे स्टेशन से टूरिस्ट बसों को हरी झण्डी दिखायी और तमाम जन प्रतिनिधियों तथा अधिकारियों के साथ बस में बैठकर शहर में यात्रा करते हुए फतह मेमोरियल स्थित पर्यटन स्वागत केन्द्र एवं कार्यालय पहुंचे जहां वातानुकूलित कक्ष का शुभारंभ किया और वहां लगी स्क्रीन से उदयपुर के पर्यटन स्थलों के बारे में विस्तृत झलक देखी।

उन्होंने सुझाव दिया कि इस प्रकार की बड़ी स्क्रीन बाहर लगवा कर आम लोगों तक पर्यटन गतिविधियों व स्थलों की जानकारी पहुंचायी जाए जिससे कि उदयपुर के पर्यटन विकास को और अधिक बढ़ावा मिल सके और पर्यटन स्थलों का व्यापक प्रचार-प्रसार हो सके।