तमिलनाडु, पुदुच्चेरी, केरल और मेघालय में चल रहा है मतदान

नई दिल्ली, 16 मई (जनसमा)। तमिलनाडु, पुदुच्चेरी, केरल और मेघालय में सोमवार सुबह शुरू हो गया है। तमिलनाडु में राज्य के 234 में से 232 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शुरू हो गया। इस चुनाव के लिए 5.82 करोड़ योग्य मतदाता हैं। राज्य के दो विधानसभा क्षेत्रों- थंजावुर तथा अरावकुरिची में 23 मई को मतदान होंगे। निर्वाचन आयोग ने इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में राजनीतिक दलों द्वारा मतदाताओं को लुभाने के लिए उनके बीच पैसों के वितरण और उम्मीवारों द्वारा चुनावी प्रक्रिया के उल्लंघन की शिकायतों के कारण यहां चुनाव फिलहाल टाल दिया है।

फोटोः मतदान से एक दिन पहले 15 मई, 2016 को ईवीएम ले जाता एक पोलिंग अधिकारी। (फोटोः आईएएनएस)

राज्य के 234 विधानसभा क्षेत्रों में 3,776 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से 320 महिलाएं हैं। 1,566 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं।

जिन 232 विधानसभा क्षेत्रों में सोमवार को चुनाव हो रहे हैं, वहां 3,728 उम्मीदवार मैदान में हैं।

मिलनाडु में सोमवार को जारी विधानसभा चुनाव में राज्य की मुख्यमंत्री जे.जयललिता ने मतदान किया। अपना वोट डालने के बाद ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) की नेता ने कहा, “अगले दो दिनों में जनादेश सामने आ जाएगा।”

सत्तारूढ़ एआईएडीएमके राज्य विधानसभा की 227 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, जबकि सात सीटें इसने अपने सहयोगियों को दी है।

तमिलनाडु में सोमवार को जारी विधानसभा चुनाव में सुपरस्टार रजनीकांत, अभिनेता-फिल्मकार कमल हासन तथा अजीत कुमार ने वोट डाला। रजनीकांत ने स्टेला मैरिस कॉलेज में वोट डाला, जबकि अजीत कुमार ने पत्नी शालिनी के साथ कुप्पम बीच रोड स्थित एक सरकारी स्कूल पर बने मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

हासन ने तेय्नाम्पेट में बने कॉरपोरेशन स्कूल में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। उन्होंने हालांकि पूर्व में कहा था कि वह अपनी आगामी त्रिभाषी फिल्म ‘शाबाश नायडू’ की शूटिंग के कारण शायद वोट न डाल पाएं।

हासन के साथ उनकी छोटी बेटी अक्षरा हासन ने भी वोट डाला।

हालांकि अभिनेता सूर्या अमेरिका में होने के कारण वोट नहीं डाल पाए, जो परिवार के साथ छुट्टियां बिताने वहां गए हैं। एक बयान में उन्होंने इसके लिए माफी भी मांगी।

इसके अतिरिक्त अभिनेता जीवा और विधार्थ सहित फिल्म जगत की अन्य हस्तियों ने भी मतदान किया।

केंद्र शासित प्रदेश पुदुच्चेरी में विधानसभा की 30 सीटों के लिए सोमवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। इस चुनाव में 9.4 लाख से अधिक मतदाताओं द्वारा अपने प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए मताधिकार के इस्तेमाल की उम्मीद की जा रही है।

इस चुनाव में 344 उम्मीदवार मैदान में हैं। मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस तथा कांग्रेस-डीएमके (द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) गठबंधन के बीच है। तमिलनाडु में सत्तारूढ़ ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) पुदुच्चेरी में अकेले चुनाव लड़ रही है।

केरल की 14वीं विधानसभा के लिए सोमवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। इस चुनाव के जरिये 140 नए विधायकों का निर्वाचन होगा। राज्य में मुख्य मुकाबला कांग्रेस के नेतृत्व वाली सत्तारूढ़ संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) तथा मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेतृत्व वाली वाम लोकतांत्रिक मोर्चा के बीच है।

हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में धुआंधार प्रचार अभियान के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को भी चुनाव में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

इस चुनाव के लिए केरल में 1,203 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 109 महिलाएं हैं। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों के अनुसार, राज्य में 2,60,19,284 योग्य मतदाता हैं, जिनमें से 1,25,10,589 पुरुष तथा 1,35,08,693 महिलाएं हैं। दो मतदाता तृतीय लिंग के हैं।

राज्य में मतदान के लिए 21,498 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें से 1,233 संवेदनशील क्षेत्रों में हैं, जबकि 119 नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हैं।

केरल में सोमवार को जारी विधानसभा चुनाव में राज्यपाल ने पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। राज्य की राजधानी में अपने आधिकारिक आवास के पास बने एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद राज्यपाल पी. सदाशिवम ने कहा, “यह पहली बार है जब केरल के राज्यपाल ने अपना वोट डाला है। प्रथम नागरिक होने के नाते यह मेरी ड्यूटी थी, जिसे मैंने आज निभाया।”

सर्वोच्च न्यायालय के पूर्व प्रधान न्यायाधीश सुबह 8.30 बजे अपनी पत्नी के साथ मतदन केंद्र पहुंचे। सदाशिवम ने इसी माह की शुरुआत में अपना नाम मतदाता के तौर पर पंजीकृत कराया था। तिरुवनंतपुरम के जिलाधिकारी बीजू प्रभाकर ने उन्हें मतदाता पर्ची पकड़ाई।

मेघालय में तुरा लोकसभा क्षेत्र उपचुनाव के लिए सोमवार को कड़ी सुरक्षा में मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी फ्रेडरिक खारकोंगोर ने बताया कि मतदान शाम चार बजे समाप्त होगा।

यहां उपचुनाव पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पुर्नो ए. संगमा के चार मार्च को निधन के कारण कराए जा रहे हैं। संगमा के छोटे बेटे कोनराड के. संगमा नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां उनका मुख्य मुकाबला कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी दिक्कांची डी. शीरा से है, जो मुख्यमंत्री मुकुल संगमा की पत्नी हैं।

शीरा 60 सदस्यीय मेघालय विधानसभा की सदस्य भी हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तथा मेघायल की अन्य क्षेत्रीय पार्टियां यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी, गारो नेशनल काउंसिल, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी एनपीपी उम्मीदवार को समर्थन दे रही हैं।

केंद्र ने यहां केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल की 12 अतिरिक्त कंपनियों को तैनात किया है।      –आईएएनएस