’’तलाई खुदाई फुलेला तालाब’’ : पानी की समस्या से मिलेगी निजात

जयपुर, 24 अगस्त (जस) राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जिस दूरगामी सोच के साथ मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान का शुभारंभ किया था, इसके सार्थक परिणाम सामने आने लगे है। अभियान के तहत जिले की पंचायत समिति दौसा की ग्राम पंचायत सूरजपुरा में बारिश के पानी को इकट्ठा करने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत महात्मा गांधी नरेगा योजनान्तर्गत ’’तलाई खुदाई फुलेला तालाब’’ कार्य के लिए 10.07 लाख रुपये राशि की स्वीकृति हुई।

स्वीकृति के बाद ग्राम पंचायत सूरजपुरा में 26 फरवरी, 2016 को कार्य प्रारम्भ हुआ, जो 19 जून, 2016 तक पूर्ण हुआ। इस कार्य पर कुल 8.55 लाख रुपये व्यय हुआ है। लगभग साढ़े 3 माह तक तलाई खुदाई फुलेला तालाब में चले इस खुदाई कार्य के दौरान सृजित मानव दिवसों पर स्थानीय ग्रामीणों को अपने ही क्षेत्र में रोजगार मुहैया हुआ। जिससे आवश्यकता वाले स्थानीय लोगों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार हुआ।

स्थानीय ग्रामीणों ने बताया कि यह तालाब बारिश का मौसम शुरू होने से पहले बिल्कुल सूखा पडा हुआ था, लेकिन पहले ही दौर की तीन-चार दिन हुई बरसात से इसमें पानी की जमकर आवक हुई। जिसके चलते तालाब में अब तकरीबन 18 से 20 फीट तक पानी आ गया है। उन्हाेंने यह  भी बताया कि वर्तमान में जो तालाब में पानी है, वह तकरीबन एक से डेढ साल रहेगा। तालाब में बारिश का पानी आने से आस-पास के क्षेत्र का जल स्तर बढ़ रहा है। इससे किसानों को आगामी फसल में पानी की समस्या से निजात मिलेगी। वहीं जानवरों को पीने के लिए पानी भी उपलब्ध रहेगा है।