तालिबान ने की मंसूर के मारे जाने की पुष्टि, मावलावी नया सरगना

काबुल, 25 मई | अफगान तालिबान ने पहली बार अपने सरगना मुल्ला मंसूर के पाकिस्तान में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने की पुष्टि करते हुए मावलावी हैबतुल्ला अखुंदजादा को अपना नया प्रमुख नियुक्त किया है। मंसूर बीते शनिवार को अमेरिकी ड्रोन हमले में पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में मारा गया था।

हालांकि उसकी मौत को लेकर पाकिस्तान लगातार संशय जताता रहा। उसका कहना था कि अमेरिकी हमले में टैक्सी चालक और एक अन्य की मौत हुई, मंसूर की नहीं। उसने अपनी जानकारी के बगैर हुए अमेरिकी ड्रोन हमले को देश की संप्रभुता का उल्लंघन करार देते हुए इसके लिए विरोध भी जताया था।

तालिबान ने भी मंसूर के मारे जाने पर चुप्पी बरकरार रखी थी। लेकिन बुधवार को पहली बार उसने एक बयान में मंसूर के मारे जाने की बात स्वीकार करते हुए मावलावी को उसका उत्तराधिकारी नियुक्त करने की बात कही है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान ने अपने बयान में मावलावी को जहां अफगान तालिबान का नया प्रमुख बताया है, वहीं मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला मोहम्मद याकूब को मौजूदा उप प्रमुख सिराजुद्दीन हक्कानी के साथ तालिबान का संयुक्त उप प्रमुख नियुक्त करने की बात कही है।

मंसूर जुलाई 2015 में मुल्ला मोहम्मद उमर के मारे जाने के बाद तालिबान का प्रमुख बना था।–आईएएनएस