तीर्थस्थानों के लिए ‘आस्था सर्किट’ ट्रेनें चलेंगी

नई दिल्ली, 25 फरवरी (जनसमा)। लोकसभा में गुरूवार को रेल बजट प्रस्तुत करते हुए रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने तीर्थस्थानों के लिए ‘आस्था सर्किट’ ट्रेनें चलाने की घोषणा की तथा धार्मिक स्थलों के रेलवे स्टेशनों को एक साथ जोड़कर श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देेने का वादा किया।

इनमें नागपट्टनम, नांदेड़, नासिक, पाली, पारसनाथ, पुरी, तिरुपति, वेलंकन्नी, वास्को, वाराणसी, मथुरा,अजमेर अमृतसर, बिहार शरीफ, चेंगनूर, द्वारका, गया, हरिद्वार, तथा त्रिपुरा शामिल हैं।

सुरेश प्रभु ने कहा, ‘‘रेल यात्रियों की सुविधा के लिए 124 सांसद अपने फंड से पैसा देंगे।’’

रेलमंत्री ने कहा कि नए रेल कोचों के जरिए लगभग 65 हजार अतिरिक्त बर्थ का इंतजाम किया जाएगा।

महिलाओं के लिए हेल्पलाइन नम्बर 182 चौबीसों घंटे काम करेगा।

उन्होंने कहा कि आम आदमी के लिए 4 ट्रेने चलाई जाएंगी। उन्होंने कोंकण रेलवे में बुजुर्गों के लिए सारथी सेवा उपलब्ध कराए जाने की भी बात कही।

उन्होंने कहा कि भारत में प्रतिदिन 2 करोड़ से ज्यादा लोग रेल यात्रा करते हैं। इनमें महिलाएं और बुजुर्ग भी होते हैं। उन्होंने नई माताओं के लिए ट्रेनों में 33 फीसदी कोटा देने के साथ ही बुजुर्गों के लिए हर डिब्बे में आधी सीटें देने की बात कही।

उन्होंने इंडियन रेलवे कैटरिंग एण्ड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) की कैटरिंग सुविधाओं को बेहतर बनाने की बात की तथा उन्होंने कहा कि ट्रेनों में स्थानीय खाने का भी स्वाद लिया जा सकेगा।

ट्रेनों में साफ-सफाई और स्वच्छता के मामले में सुरेश प्रभु ने कहा कि ‘क्लीन माई कोच’ सुविधा को अब समयबद्ध किया जाएगा तथा ट्रेनों में बायो टॉयलेट सिस्टम स्थापित किया जाएगा।

सुरेश प्रभु ने कहा कि इस साल 1600 किलोमीटर रेल लाइनों का बिजलीकरण किया जाएगा तथा अगले साल 2000 किलोमीटर रेलवे लाइनों का बिजलीकरण किया जाएगा।

उन्होंने प्रतिदिन 7 किमी. रेल पटरियों के निर्माण की बात कही तथा अगरतला-मणिपुर को रेल लाइनों से जोड़ने के साथ-साथ दूरदराज के इलाकों को मुख्यधारा से जोड़ने का प्लान होने की बात कही।

उन्होंने कहा कि लम्बी दूरियों की ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। मुख्य ट्रेनों में मनोरंजन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

उन्होंने कहा कि रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण के लिए 17 राज्यों के साथ साझा निवेश किया जाएगा। दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ‘मिशन जीरो एक्सीडेंट’ के तहत ट्रेनों की टक्कर रोकने वाला सिस्टम बनाया जाएगा।

उन्होंने देश की राजधानी दिल्ली में रिंग रोड सेवा को नया जीवन प्रदान करने की बात की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में ‘रिंग रेल’ के लिए 21 नए स्टेशन बनाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ‘बारकोड टिकट’ की व्यवस्था की जाएगी। रिटायरिंग रूम के लिए ऑनलाइन बुकिंग की जाएगी।