दक्षिण एशियाई खेलों के अंतिम दिन भारत और पाकिस्तान ने जलवा बिखेरा

शिलांग, 16 फरवरी। 12वें दक्षिण एशियाई खेलों में आज यहां जूडो में भारत और पाकिस्‍तान ने चार-चार स्‍वर्ण पदक जीते।

आज अंतिम दिन जवाहर लाल नेहरू इंडोर स्पोर्ट्स हॉल में आयोजित 12वें दक्षिण एशियाई खेलों की जूडो प्रतियोगिता में पुरुषों और महिलाओं के चार अति उच्‍च भार वर्ग में दोनों देशों ने चार-चार स्‍वर्ण पदक जीते।

भारत के लिए पूजा (महिलाओं के अंडर 70 किग्रा) और अवतार सिंह (पुरुष अंडर 90 किग्रा) ने स्‍वर्ण पदक जीते, जबकि पाकिस्‍तान की फौजिया मुमताज (महिला अंडर 78 किग्रा) और हुसैन शाह (पुरुष अंडर 100 किग्रा) ने स्‍वर्ण पदक जीते।

पूजा को सेमीफाइनल दौर में बाई मिल गया था। उसके बाद उन्‍होंने फाइनल मुकाबले में पाकिस्‍तान की बीनिश खान को हराने के पहले श्रीलंका की डब्‍ल्‍यूएपीआरएल जयारत्‍ने को पराजित किया। बीनिश से अंतिम चार के दौर में पराजित होने वाली जयारत्‍ने और गंगा चौधरी (नेपाल) को कांस्‍य से ही संतोष करना पड़ा।

चूंकि महिलाओं के अंडर 78 किग्रा भार वर्ग में केवल चार प्रतिद्वंद्वी थे, इसलिए मुकाबला राउंड-रोबिन फॉर्मेट में हुआ। पाकिस्‍तान की फौजिया और भारत की अरुणा के बीच बहुत नजदीकी मुकाबला हुआ, लेकिन फौजिया ने कुल 210 अंक बटोर कर स्‍वर्ण पर कब्‍जा जमाया। अरुणा के केवल 200 अंक रहे और उन्‍हें रजत पदक प्राप्‍त हुआ। श्रीलंका की डब्‍ल्‍यूजीएलडी जयावर्द्धना और नेपाल की पूनम श्रेष्‍ठ को कांस्‍य से ही संतोष करना पड़ा।

पुरुषों के मुकाबले में भारत के अवतार सिंह को स्‍वर्ण पदक प्राप्‍त करने में अधिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। उन्‍होंने संजय महाराजन (नेपाल), मोहम्‍मद जहांगीर आलम (बांग्‍लादेश) और फाइनल में मोहम्‍मद काकड़ (अफगानिस्‍तान) को आसानी से हरा दिया। फाइनल मुकाबला केवल 49 सेकेंड ही चला। श्रीलंका के जीडब्‍ल्‍यूकेकेडी गिहान और पाकिस्‍तान के मोहम्‍मद अफजाल बशीर को कांस्‍य पदक मिले।

टूर्नामेंट के अंतिम मुकाबले में पुरुषों के अंडर 100 किग्रा भार वर्ग में पाकिस्‍तान के हुसैन शाह ने 90 सेकेंड से भी कम समय में अपने भारतीय प्रतिद्वंद्वी शुभम कुमार को हराकर स्‍वर्ण पर कब्‍जा जमाया। नेपाल के शिव बहादुर बरम और अफगानिस्‍तान के एम. तौफीक बख्‍शी ने कांस्‍य पदक हासिल किए।

नेपाल को कल महिलाओं के अंडर-63 किग्रा भार वर्ग में एक स्‍वर्ण पदक प्राप्‍त हुआ था। यह पदक उनकी खिलाड़ी फुपू लहामू खत्री ने प्राप्‍त किया था। नेपाल ने दो रजत और 6 कांस्‍य पदक भी प्राप्‍त किए हैं। अन्‍य देशों में अफगानिस्‍तान ने चार रजत और दो कांस्‍य, जबकि श्रीलंका ने एक रजत और 6 कांस्‍य पदक प्राप्‍त किए हैं। बांग्‍लादेश ने दो कांस्‍य पदक प्राप्‍त किए, जबकि भूटान को कोई भी पदक नहीं मिला। भूटान ने चार खिलाड़ियों की एक बहुत युवा टीम भेजी थी।