दिल्ली में 29 वें उद्यान पर्यटन उत्सव का समापन

नई दिल्ली, 22 (जनसमा)। ‘पर्यावरण और स्वास्थ्य हेतू उद्यान’ थीम पर आधारित दिल्ली पर्यटन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय 29 वां पर्यटन उद्यान उत्सव का रविवार को विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरण के साथ समापन हुआ। इस उत्सव की यह विशेेषता रही कि एक लाख से भी अधिक दर्शकों ने इसका आनन्द लिया।

उद्यान उत्सव में उपरोक्त थीम पर आधारित 20 बाई 30 फुट क्षेत्र के उद्यानों का कृत्रिम सृजन किया गया था । इस उत्सव का आयोजन पंचेंद्रिय उद्यान में 19 से 21 फरवरी 2016 तक किया गया। इसमें अनेक बागवानी प्रेमियों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया।

इस उत्सव के मुख्य आकर्षणों में पौधों की 31 श्रेणियों के मध्य प्रतियोगिता, जिसमें कैक्टस से लेकर डहलिया, गुलदाउदी, लिली, गुलाब, बोगनवेलिया, बेल-बूटे, और औषधि वाले पौधे, टोकरियों से लटकने वाले पौधे, गमले में सब्जियां, ट्रे गार्डन, बोनसाई, पौधे से अलग किए गए फूल है। फूलों से सुसज्जित पशु-पक्षियों की आकृतियाँ जो आगंतुकों के मध्य सेल्फी का मुख्य आकर्षण का केंद्र बने।

दिल्ली पर्यटन की प्रबंध निदेशक, श्रीमति सौम्या गुप्ता ने विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए। विभिन्न श्रेणियों की प्रतियोगिताओं में नई दिल्ली नगर परिषद को को 32,000 रु. का नकद पुरस्कार प्रदान किया गया जबकि निजी संस्थाओं में भाग लेने वाले कुमार मंगलम बिरला, आदित्य ग्रुप तथा जैनेस्स ग्लोबल को क्रमशः 16 और 30 हजार रुपये की राशि नकद प्रदान की गई।

खुशनुमा मौसम और खिलते हुए फूलों की खुशबू ने दर्षकों को अपने घरों से बाहर आने को मजबूर किया। इस उत्सव में विदेशी सैलानियों, वरिष्ठ नागरिकों, स्कूली छात्र-छात्राओं के अलावा प्रकृति प्रेमियों ने भरपूर आनंद उठाया।

पर्यटन उद्यान उत्सव के दौरान मैट्रो स्टेशन साकेत के समीप से इस उत्सव तक पहुंचने के लिए निःशुल्क शटल सर्विस की भी व्यवस्था दिल्ली पर्यटन द्वारा की गई।