दिल्ली में 4 हजार सार्वजनिक शौचालयों की कमी

नई दिल्ली, 6 अप्रैल (जनसमा)|दिल्ली में तीन एमसीडी क्षेत्रों में लगभग 4 हजार सार्वजनिक शौचालयों की कमी है और स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत इस कमी को दूर करने के प्रयास किये जा रहे हैं। शहरी क्षेत्रों में आवश्यक बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित किये जाने की जरूरत है।

स्वच्छ भारत मिशन अक्टूबर, 2014 में प्रारंभ किये जाने के बाद से 7061 सार्वजनिक टॉयलट सीट के निर्माण के बाद दक्षिण दिल्ली के 5,318, उत्तर में 3,311 और पूर्वी एमसीडी क्षेत्र में 2,508 की कमी है। करीब 6.50 प्रतिशत शहरी लोग सार्वजनिक शौचालयों का इस्तेमाल करते हैं।

नायडू ने यह बात पूर्वी दिल्ली के प्रीत विहार के सिक्का मार्किट में चार टॉयलट सीट और चार मूत्रालय वाले ऐसे ही एक ‘स्वच्छ शौचालय’ का उद्घाटन करते हुए कही। नायडू ने इस बात पर जोर दिया कि दिल्‍ली को स्‍वच्‍छता के मामले में मिसाल कायम करनी चाहिए। उन्‍होंने जनता, नगर निमग और दिल्‍ली सरकार से इस अवसर पर सहयोग करने का अनुरोध किया।

पूर्वी एमसीडी में जिन स्‍थानों पर सार्वजनिक शौचालय उपलब्‍ध कराए गए हैं, वे हैं – प्रीत विहार, वीर सावरगर अस्‍पताल, स्‍वामी दयानंद अस्‍पताल, डीडीए मार्केट (मयूर विहार, फेज-2), आनंद विहार, लोनी रोड पेट्रोल पंप, सीलमपुर मेट्रो स्‍टेशन, सी ब्‍लॉक (यमुना विहार) और न्‍यू जाफराबाद।

दक्षिणी एमसीडी – उपहार सिनेमा के निकट, कालू सराय डीटीसी डिपो के निकट, मुनिरका डीडीए फ्लैट्स, फोर्टिस अस्‍पताल के निकट, नेहरू प्‍लेस मेट्रो स्‍टेशन के निकट और नेहरू प्‍लेस डिस्ट्रिक सेंटर।

उत्‍तर दिल्‍ली – समयपुर बादली मेट्रो स्‍टेशन के निकट, जीटी रोड (आजादपुर), नांगलोई मेट्रो स्‍टेशन, फजिल रोड और पुराना टांगा स्‍टैंड, रेलवे पार्सल सेंटर, एसपीएम मार्ग।