COVID 19 वैक्सीन iNNCOVACC

दुनिया का पहला इंट्रानेजल COVID 19 वैक्सीन

दुनिया का पहला इंट्रानेजल COVID 19 वैक्सीन iNNCOVACC आज से लोगो के उपयोग के लिए उपलब्ध है।
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने आज 26 जनवरी, 2023 को केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह की उपस्थिति में iNNCOVACC COVID19 वैक्सीन का लोकार्पण किया।
iNNCOVACC प्राथमिक 2-खुराक अनुसूची के लिए और एक विषम बूस्टर खुराक के रूप में अनुमोदन प्राप्त करने वाला दुनिया का पहला इंट्रानेजल COVID 19 वैक्सीन है।
इसे भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (BBIL) द्वारा जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता (BIRAC), जैव प्रौद्योगिकी विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक PSU के सहयोग से विकसित किया गया है।
डॉ मंडाविया ने कहा कि दुनिया में आपूर्ति किए गए 65% से अधिक टीके भारत से हैं।
दुनिया का पहला इंट्रानेजल COVID 19 वैक्सीन iNNCOVACC लाने के लिए बीबीआईएल टीम और बायोटेक विभाग को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि “दुनिया का पहला इंट्रा-नेजल कोविड-19 वैक्सीन होने के नाते, यह आत्मनिर्भर भारत के आह्वान के लिए एक शानदार उपलब्धि है”।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि भारत की वैक्सीन निर्माण और नवाचार क्षमता की दुनिया भर में सराहना की जाती है क्योंकि इसने गुणवत्तापूर्ण और सस्ती दवाओं के उत्पादन में अपनी पहचान बनाई है।
उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि BBIL ने ICMR के सहयोग से दुनिया में पहला COVID वैक्सीन लॉन्च होने के एक महीने के भीतर COVAXIN को भारत में पेश किया।
बीआईआरएसी के सहयोग से एक और वैक्सीन का आविष्कार करने के लिए बीबीआईएल को बधाई देते हुए, डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि “भारत ने विकासशील दुनिया में आम बीमारियों के लिए टीके और दवाएं विकसित करने में अग्रणी भूमिका निभाई है।”