COVID-19

देश में कोविड-19 संक्रमण के 60 प्रतिशत मामले पांच राज्यों में

COVID-19 in India:  देश में कोविड -19 (COVID-19) संक्रमण के कुल मामलों में से 60 प्रतिशत अकेले पांच राज्यों में हैं। इनमें 21.6 प्रतिशत मामलों के साथ महाराष्ट्र शीर्ष पर है।

इसके बाद (11.8%) के साथ आंध्र प्रदेश, (11.0%) के साथ तमिलनाडु, (9.5%) के साथ कर्नाटक और (6.3%) के साथ उत्तर प्रदेश क्रमश: दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर है।

देश में कोविड-19 (COVID-19) से ठीक होने वालों की संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है और इसके साथ ही 7 सितंबर 20 को यह आंकड़ा 32.5 लाख को पार कर गया।

स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में जानकारी दी है कि कोविड-19  (COVID-19)  से मरने वालों की दर भी घटते हुए आज 1.70 प्रतिशत पर आ गई।

पिछले 24 घंटों के दौरान 69,564 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई जिसके परिणामस्वरूप ठीक होने वालों की संख्या 77.31 प्रतिशत पर पहुंच गई ।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय नेयह भी कहा है कि टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की रणनीति के तहत किए गए विभिन्न समन्वित और सक्रिय प्रयासों तथा व्यापक स्तर पर जांच के माध्यम से शुरुआती चरण में ही मामलों की पहचान करने में मदद मिली है।

बेहतर एम्बुलेंस सेवाओं और रोगियों की स्थिति ज्यादा बिगड़ने से पहले ही समय रहते उन्हें अस्पताल में भर्ती किए जाने से बड़ी संख्या में लोग ठीक हो रहे हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा रही है।

कोविड-19  (COVID-19)  से मरने वालों की दर भी घटते हुए आज 1.70 प्रतिशत पर आ गई।  घरों और उपचार केन्द्रों में मरीजों को अलग से रखने की व्यवस्था की बेहतर निगरानी तथा प्रभावी मानक देखभाल प्रोटोकॉल अपनाए जाने के उपायों ने कोविड से हल्के या मामूली रूप से सं​क्रमित लोगों के ठीक होने में काफी मदद की।