देश में पहली बार छः महीने में 5 हजार गाँवों को बिजली मिली

नई दिल्ली, 11 फरवरी (जनसमा)। केन्द्र सरकार के प्रयासों से टीम इण्डिया ने केवल 6 महीनों में पाँच हजार से भी अधिक गांवों में बिजली पहुँचाकर शानदार काम किया है। जानकार बताते हैं कि देश के इतिहास में ऐसा पहली बार है कि इतने कम समय में 5 हजार गाँवों में बिजली पहुंचा दी गई।

इस बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बधाई देते हुए ग्रामीण विद्युतीकरण के क्षेत्र में अर्जित उपलब्धियों की सराहना की है। ट्विट की श्रृंखला में उन्होंने कहा कि टीम इंडिया ने बहुत अच्छा काम किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा है ‘पिछले साल लाल किले की प्राचीर से मैंने सभी शेष गांवों (18452 गांवों) का 1000 दिन में विद्युतीकरण करने का आह्वान किया था। मैं यह बात साझा करके प्रसन्न हूं कि टीम इंडिया ने इस दिशा में बहुत अच्छा काम किया है। केवल 6 महीने (लगभग 200 दिन) में ही हमने 5000 का लक्ष्य पार कर लिया है।’

प्रधानमंत्री का कहना है कि 5279 गांवों का पहले से ही विद्युतीकरण किया जा चुका है। विद्युत मंत्रालय ने बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, असम और झारखंड में उत्कृष्ट कार्य किया है।

विद्युत मंत्रालय ने ग्रामीण विद्युतीकरण पर पूरी जानकारी साझा की है। प्रधानमंत्री ने कहा  “इसको जानने के लिए उनका डैशबोर्ड  http://www.garv.gov.in  देखने लायक है।”