दो और नई ट्रेनें राष्ट्र को समर्पित

नई दिल्ली, 05 मार्च (जनसमा)। भारतीय रेल देश के हर भाग को रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए अथक प्रयास कर रही है। इस दिशा में एक और पहल करते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये दो और नई रेल सेवाएं राष्ट्र को समर्पित कीं।

फोटोः रेल मंत्री सुरेश प्रभु नई दिल्ली के रेल भवन से झंडी दिखाकर नई ट्रेनों की सेवाओं का शुभारंभ करते हुए। साथ में रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ए.के. मित्तल तथा अन्य अधिकारीगण।

पहली गाड़ी एक नई एक्सप्रेस ट्रेन है जिसका नम्बर 15623/15624 है जो सप्ताह में एक बार कामाख्या और भगत की कोठी (जोधपुर) के बीच चलेगी। दूसरी नई पैसेंजर गाड़ी है जिसका नम्बर 75713/75714 है। यह डीईएमयू गाड़ी सप्ताह में 6 दिन सिलीगुड़ी और न्यू कूचबिहार के बीच चलेगी। यह गाड़ी न्यू कूचबिहार – चंगराबंधा सैक्शन के बीच बिछाई गई नई लाईन पर चलेगी।

इस अवसर पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि इन क्षेत्रों में रेल सेवा उपलब्ध कराने के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र के लोग लम्बे समय से मांग करते रहे हैं। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में न्यू कूचबिहार और चंगराबंधा के बीच नई डीएमयू गाड़ी शुरू होने से डेली पैसेंजर और कारोबारी लोगों सहित समाज के हर वर्ग को फायदा होगा।

उन्होंने कहा कि कामाख्या-भगत की कोठी एक्सप्रेस से न केवल उत्तरी भारत और पूर्वोत्तर भारत जुड़ जाएंगे, बल्कि मां कामाख्या के मंदिर में आने वाले लाखों तीर्थयात्रियों को भी सुविधा होगी। प्रभु ने बताया कि यह गाड़ी देश के सात राज्यों से होते हुए भगत की कोठी पहुंचेगी। उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक दिन है और रेलवे पूरा प्रयास करेगा कि देशवासियों को बेहतर रेल यातायात उपलब्ध हो सके।