नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला प्रगति मैदान में शुरू

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 25 फरवरी से प्रगति मैदान, नई दिल्ली में शुरू होगया है जो 5 मार्च, 2023 तक रहेगा।

सबसे बहुप्रतीक्षित और अत्यधिक प्रशंसित यह 31वां नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला है जिसका आयोजन भारत व्यापार संवर्धन संगठन के सहयोग से शिक्षा मंत्रालय के तहत भारत सरकार के स्वायत्त संगठन नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा है।

इस मेले की खास बात यही कि इसमें दो प्रतिष्ठित पुस्तकें, भारत के संविधान की मूल प्रति और भगत सिंह की एक अर्ध-जली हुई डायरी कोप्रदर्शित किया जा रहा है।

मेला सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक होगा और गेट नंबर 4 और 10 से लोग मेले में प्रवेश कर सकते हैं। स्कूली बच्चों, वरिष्ठ नागरिकों और विकलांगों के लिए प्रवेश निःशुल्क है।

नई दिल्‍ली विश्‍व पुस्‍तक मेला में दो हजार से अधिक स्टॉल हैं और एक हजार से अधिक पुस्तक प्रकाशक भाग ले रहे हैं। फ्रांस को गेस्ट ऑफ ऑनर देश के रूप में नामित किया गया है।

G20 थीम को नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला के साथ एकीकृत किया गया है और मेले के दौरान G20 सदस्य देशों की पुस्तकों की प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी।

जी20 पवेलियन, राष्ट्रीय शिक्षा नीति पैवेलियन, एड-टेक जोन, युवा ऑथर कॉर्नर और अन्य पवेलियन जैसे विदेशी पवेलियन, बच्चों का पवेलियन, लेखक कार्नर और लेखक मंच इस साल मेले का सबसे बड़ा आकर्षण होंगे।

पुस्तक मेले के दौरान कई सेमिनार, सम्मेलन, पुस्तक विमोचन, साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ विभिन्न व्यवसाय-से-व्यापार कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

आजादी का अमृत महोत्सव की भावना को पूरे जोश के साथ मनाते हुए, प्रकाशन विभाग भारतीय स्वतंत्रता संग्राम और स्वतंत्रता सेनानियों के इतिहास पर पुस्तकों का समृद्ध संग्रह लेकर आया है।

किताबों के अलावा, मंडल की लोकप्रिय और व्यापक रूप से प्रसारित पत्रिकाएँ जैसे योजना, कुरुक्षेत्र, आजकल और बाल भारती भी स्टाल पर उपलब्ध हैं। आगंतुक मंडल द्वारा प्रकाशित पत्रिकाओं और रोजगार समाचार/रोजगार समाचार की वार्षिक सदस्यता भी खरीद सकते हैं। विशेष मानार्थ मन की बात पुस्तिकाएं प्रकाशन विभाग के स्टॉल से भी प्राप्त की जा सकती हैं।

नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला प्रकाशन जगत के सबसे प्रतीक्षित आयोजनों में से एक है, जिसमें दुनिया भर के प्रमुख प्रकाशन गृहों की भागीदारी होती है। अपने पसंदीदा पुस्तकों को खरीदने के अलावा, आगंतुक मेले के दौरान होने वाली विभिन्न गतिविधियों जैसे ऑथर कनेक्ट, युवा कॉर्नर, चाइल्ड ऑथर्स कॉर्नर और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी देख सकते हैं।

प्रकाशन विभाग स्टाल नंबर 171-186, हॉल नंबर 5, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में अपनी पुस्तकों और पत्रिकाओं का प्रदर्शन कर रहा है।