नए संसद भवन

नए संसद भवन की आधारशिला रखी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने

नए संसद भवन

नई दिल्ली में 971 करोड रुपए की लागत से बनने वाले नए संसद भवन का स्वरूप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में 971 करोड रुपए की लागत से बनने वाले नए संसद भवन की आधारशिला रखी।
यह भवन आगामी 2 साल में बनकर तैयार हो जाएगा।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह संसद भवन आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का साक्षी होगा  और भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में मील का पत्थर साबित होगा।

नए संसद भवन के शिलान्यास पर प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का दिन बहुत ऐतिहासिक दिन है जहां भारतीयों द्वारा भारतीयता के विचार से ओतप्रोत नया भवन बनने जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जब भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष का पर्व मनाएगा तो उसकी प्रेरणा हमारे संसद की नई इमारत हमारी प्रेरणा बनेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हम भारत के लोग मिलकर संसद का नया भवन बनाएंगे। नए संसद भवन का निर्माण नूतन और पुरातन के सह अस्तित्व का प्रमाण है ।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वे उस क्षण को कभी नहीं भूल पाएंगे जब उन्होंने 2014 में पहली बार संसद भवन में प्रवेश करते हुए इसके द्वार पर सम्मान से सर झुकाया था।

मोदी ने कहा कि नया संसद भवन, एक ऐसा स्थान होगा जो 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाएं पूरी करेगा।

उन्होंने कहा कि नया भवन सांसदों की कुशलता बढ़ाएगा क्योंकि यह आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा।  मोदी ने कहा कि भारत का लोकतंत्र शताब्दियों के अनुभव से विकसित हुआ है।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि इससे आने वाले वर्षों में संवैधानिक कर्तव्यों को सफलतापूर्वक निभाने में सहायता मिलेगी।

इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी, आवासन तथा शहरी मामलों की मंत्री हरदीप सिंह पुरी सहित कई केंद्रीय मंत्री और सांसद उपस्थित थे ।