नगरोटा बगवां में वीरभद्र ने की सौगातों की घोषणाएं

शिमला, 01 फरवरी। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज कांगड़ा जिले के विधानसभा क्षेत्र नगरोटा बगवां के लिए अनेक सौगातों की घोषणाएं की। उन्होंने नगरोटा बगवां में राज्य विद्युत बोर्ड मण्डल और अग्निशमन पोस्ट खोलने के साथ-साथ नौरा पुल निर्माण के लिए 50 लाख रुपये की राशि की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पठियार और ढलून के लिए विज्ञान भवन, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला समलोटी और हटवास में वाणिज्य की कक्षाएं आरम्भ करने तथा पलाह चकलु पाठशाला को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणाएं की।

मुख्यमंत्री ने नगरोटा में फार्मेसी संस्थान खोलने, एक सौ सौर लाईटें तथा विधानसभा में पेयजल की समस्या वाले क्षेत्रों के लिए 15 हैंडपम्प स्थापित करने की भी  घोषणाएं की।

वीरभद्र सिंह ने ये घोषणाएं विधानसभा के चंगर क्षेत्र की 15 ग्राम पंचायतों के लिए 15 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली विभिन्न पेयजल आपूर्ति योजनाओं के संरक्षण की परियोजना की आधारशिला के उपरान्त नगरोटा बगवां में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए की। इस परियोजना से 182 बस्तियां लाभान्वित होंगी तथा यह योजना वर्ष 2035 तक 30 हजार की अनुमानित जनसंख्या की पेयजल आवश्यकताओं को पूरा करेगी।

मुख्यमंत्री ने चोरनाला और जोगल खड्डों पर 6.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले दो पुलों, जिससे सात गांवों की 15 हजार की आबादी लाभान्वित होगी, सहित बांदी-मटियारी-गल्लू-करसेड़ा-मुमटा सड़क को विकसित करने के लिए भूमि पूजन किया। उन्होंने 3.36 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले नगरोटा से पठियार सड़क के भूमि पूजन की रस्म भी अदा की, जिससे लाहड़, चाहड़ी, खटरेहड़, कैस्थवाड़ी, कवारी, पन्तेहड़, लखमादल, नगरोटा और पठियार गांवों की लगभग 16 हजार की आबादी लाभान्वित होगी।

उन्होंने 16 गांवों की 12 हजार की आबादी को लाभान्वित करने वाले 8.12 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले योल-रजियाणा-53 मील सड़क के सुधार एवं शेष बचे कार्य की आधारशिला भी रखी।

वीरभद्र सिंह ने चंगर क्षेत्र के बरोह में लोक निर्माण विभाग के उपमण्डल तथा नगरोटा में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मण्डल के लोकार्पण किए। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बरोह और नागरिक अस्पताल नगरोटा बगवां में चिकित्सकों के पद भरने का आश्वासन भी दिया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान की जा रही है तथा चरणबद्ध तरीके से प्रत्येक वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में विज्ञान, वाणिज्य और सूचना प्रौद्योगिकी की कक्षाएं आरम्भ करने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं ताकि विद्यार्थियों को प्रौद्योगिकी एवं शिक्षा क्षेत्र में अद्यतन जानकारी उपलब्ध हो सके।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि भाजपा ने अनेक पाठशालाओं को खोलने अथवा स्तरोन्नत करने के लिए मेरा विरोध किया, लेकिन मैं उन्हें सन्देश देना चाहता हूं कि बच्चों को शिक्षित करने के लिए यदि आवश्यकता हुई तो हमारी सरकार 5 किलोमीटर की दूरी पर भी स्कूल खोलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 34500 किलोमीटर लम्बी सड़कें हैं और सरकार प्रत्येक गांव को सड़क से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है तथा इस दिशा में तेजी लाई जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में विद्युत नेटवर्क को सुदृढ़ किया जा रहा है और आने वाले समय में सरकार प्रत्येक गांव को थ्री-फेस लाईन उपलब्ध करवाएगी ताकि लोगों को निर्बाध एवं विश्वसनीय विद्युत आपूर्ति मिल सके।

उन्होंने कहा कि राज्य में पिछले तीन वर्षों के दौरान धर्मशाला, मण्डी, शिमला और कुल्लू में चार महिला थानों सहित 11 नए पुलिस स्टेशन खोले गए हैं। राज्य सरकार ने 5 वर्ष का नियमित सेवाकाल पूरा करने वाले अनुबन्ध कर्मियों के नियमितीकरण के अतिरिक्त, दैनिक भोगी कर्मियों, जिन्होंने 7 साल का नियमित सेवाकाल पूर्ण कर लिया है, के नियमितीकरण की प्रक्रिया आरम्भ की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि धर्मशाला के योजनाबद्ध विकास को सुनिश्चित बनाने के लिए इसे राज्य का दूसरा नगर निगम बनाया गया है। उन्होंने कहा कि चडियार, हरिपुर, गंगथ, पंचरूखी, आलमपुर तथा दरिणी को उप-तहसीलों के साथ-साथ डाडासिबा को तहसील वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान बनाया गया।

वीरभद्र सिंह ने हिमाचल प्रशासनिक सेवा के अधिकारी संजय धीमान की ‘वाईल्ड ब्यूटी आॅफ ट्राईबल हिमाचल’ शीर्षक पुस्तक का विमोचन भी किया।

इसके पश्चात, मुख्यमंत्री ने डा. राजेन्द्र प्रसाद राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल टांडा में 9 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एनाटाॅमी ब्लाॅक, लैक्चर थियेटर और परीक्षा हाॅल का लोर्कापण किया।

परिवहन एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री जी.एस. बाली ने नगरोटा बगवां में एसडीएम कार्यालय खोलने की घोषणा के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि नगरोटा के लोग प्रदेश सहित इस विधानसभा क्षेत्र के प्रति मुख्यमंत्री की उदारता के लिए सदैव उनके ऋणी रहेंगे। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र में क्रियान्वित किए जा रहे विभिन्न विकास कार्यों का ब्यौरा भी दिया।

बाली ने विकास गतिविधियों में बाधा उत्पन्न करने के लिए विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि एनडीए शासनकाल में दालों सहित आवश्यक वस्तुओं की आसमान छूती कीमतें चिंता का कारण है।

उन्होंने जिला परिषद और पंचायत समितियों के चुनाव पार्टी चिन्ह पर करवाने के लिए मुख्यमंत्री से आग्रह किया, क्योंकि इससे चुनाव प्रक्रिया में गड़बड़ी करने वालों का आसानी से पता लगया जा सकता है।