नमामि गंगे

नमामि गंगे को संयुक्त राष्ट्र ने फ्लैगशिप पहल माना

नमामि गंगे पहल को संयुक्त राष्ट्र ने भारत की पवित्र नदी गंगा को फिर से जीवंत करने के लिए, प्रकृतिक को पुनर्जीवित करने वाली विश्व की 10 शीर्ष बहाली फ्लैगशिप पहलों में से एक के रूप में मान्यता दी है।

नमामि गंगे के महानिदेशक जी. अशोक कुमार ने 14 दिसंबर, 2022 को विश्व बहाली दिवस के अवसर पर मॉन्ट्रियल (कनाडा) में जैव विविधता पर कन्वेंशन के पक्षकारों के 15वें सम्मेलन में आयोजित एक समारोह में यह पुरस्कार प्राप्त किया।

नमामि गंगे को दुनिया के 70 देशों की 150 से अधिक ऐसी पहलों में से चुना गया है।

इन पहलों को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) और संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) द्वारा समन्वित एक वैश्विक आंदोलन, संयुक्त राष्ट्र ईको सिस्टम बहाली दशक बैनर के तहत चयन किया गया था।

इसे पूरे विश्व में प्राकृतिक स्थानों के क्षरण की रोकथाम और बहाली के लिए तैयार किया गया है।

नमामि गंगे सहित सभी मान्यता प्राप्त पहलें अब संयुक्त राष्ट्र की सहायता, वित्त पोषण या तकनीकी विशेषज्ञता प्राप्त करने की पात्र होंगी।

जी. अशोक कुमार ने कहा कि “नमामि गंगे को दुनिया की 10 शीर्ष ईकोसिस्टम बहाली पहलों में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त होना भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन द्वारा नदी के इकोसिस्टम की बहाली के लिए किए जा रहे ठोस प्रयासों का प्रमाण है।

कुमार ने इस अवसर पर मॉन्ट्रियल (कनाडा) में यूएन डिकेड ऑन इकोसिस्टम रिस्टोरेशन यूथ टास्क फोर्स द्वारा आयोजित एक सत्र में भी भाग लिया।

“गंगा भारत के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह भारत की 40 प्रतिशत आबादी, वनस्पतियों और जीवों की 2500 प्रजातियों और 8.61 बिलियन वर्ग किमी बेसिन का घर है। यह बेसिन 520 मिलियन से अधिक लोगों का घर भी है।

यूएनईपी के कार्यकारी निदेशक इंगर एंडरसन ने कहा कि “नमामि गंगे भारत में लाखों लोगों की जीवन रेखा गंगा को फिर से जीवंत करने का एक महत्वाकांक्षी प्रयास है। “

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) के महानिदेशक क्यू डोंग्यू ने कहा, “एफएओ, यूएनईपी के साथ मिलकर, ईकोसिस्टम की बहाली के संबंध में संयुक्त राष्ट्र के दशक के सह-नेतृत्व के रूप में  2022 विश्व बहाली फ्लैगशिप पहलों के रूप में 10 सबसे अधिक महत्वाकांक्षी, दूरदर्शी, आशाजनक, ईकोसिस्टम बहाली पहलों को पुरस्कृत करते हुए बहुत खुश है।