नीरजा भनोट को लंदन में ‘भारत गौरव अवॉर्ड’

चंडीगढ़, 3 जुलाई | विमान में सवार यात्रियों की जिंदगी बचाते हुए अपनी जान कुर्बान कर चुकीं साहसी विमान परिचारिका दिवंगत नीरजा भनोट को लंदन के हाउस ऑफ कॉमन्स में एक समारोह में ‘भारत गौरव अवॉर्ड’ से सम्मानित किया गया है। एक प्रवक्ता ने रविवार को यह जानकारी दी। जयपुर के गैर सरकारी संगठन ‘संस्कृति युवा संस्था’ द्वारा शुरू किए गए इस अवॉर्ड को नीरजा के भाइयों -अखिल और अनीष भनोट- ने लंदन की इमारत ‘वेस्टमिंस्टर पार्लियामेंट’ में ग्रहण किया।

हाउस ऑफ लॉर्ड्स के सदस्य और अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए सहायक संसदीय विदेश मंत्री संदीप वर्मा ने पुरस्कार प्रदान किया।

फोटो साभार : यू ट्यूब

प्रवक्ता ने कहा, “नीरजा को “राष्ट्र के प्रति अपनी विशिष्ट सेवाओं और उल्लेखनीय व्यक्तिगत उपलब्धि के लिए यह पुरस्कार दिया गया है।”

पुरस्कार ग्रहण करने के बाद नीरजा के भाई अनीष ने कहा, “‘भारत गौरव अवॉर्ड’ अन्य लोगों और खासतौर पर युवा पीढ़ी को नीरजा के पदचिन्हों पर चलने के लिए प्रेरित करेगा। चाहे जो भी हो अपने दायित्व का निर्वाह करें। कभी भी अन्याय सहन न करें और अपने सिद्घांतों और मूल्यों से समझौता न करें।”

पांच सितंबर, 1986 को कराची के अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पैन-एम के एक विमान को आतंकवादियों द्वारा अपहरण कर लिया गया था। पैन-एम की उड़ान संख्या 73 की वरिष्ठ परिचारिका नीरजा (22) ने विमान में सवार यात्रियों को बचाते हुए अपनी जान गंवा दी थी।

विमान अपहरण की इस घटना में 20 लोगों की मौत हो गई थी और 150 लोग घायल हो गए थे।

नीरजा को उनके इस साहसिक कारनामे के लिए 1987 में देश के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार अशोक चक्र से भी सम्मानित किया गया था।

–आईएएनएस