‘न्यू मीडिया’ जनसपंर्क के लिए सुनहरा अवसर: चंद्रशेखर ओक

24022016 workshop Maharashtra IC Delhiनई दिल्ली, 24 फरवरी (जनसमा)। महाराष्ट्र के सूचना व जनसंपर्क महानिदेशक चंद्रशेखर ओक ने कहा कि ‘न्यू मीडिया’ का उपयोग जनसपंर्क के लिए सुनहरा अवसर है। इससे सरकार द्वारा जनता के लिए किये जारहे लोक कल्याण और विकास के कामों और रचनात्मक जानकारियों को प्रभावी तरीके से पहुंचाया जासकता है।

ओक महाराष्ट्र सूचना केंद्र की ओर से ‘हॉटेल रॉयल प्लाजा’ में मंगलवार को आयोजित ‘सरकार में जनसंपर्क’ विषय पर राष्ट्रीय कार्यशाला का उद्घाटन कर रहे थे। इस अवसर पर सूचना निदेशक शिवाजी मानकर एवं महाराष्ट्र सूचना केंद्र के उपनिदेशक दयानंद कांबले भी उपस्थित थे। इस कार्यशाला का वेबकास्ट के माध्यम से सीधा प्रसारण किया गया।

ओक ने कहा कि 90 के दशक में प्रिंट मीडिया का प्रयोग बड़े पैमाने पर किया जाता था। इसके बाद के दशक में इलेक्ट्रॅानिक मीडिया ने अपनी जगह बनाई। आज सोशल मीडिया द्वारा जनता तक पहुंचना अधिक आसान हो गया हैा् सरकारी जनसंपर्क में सोशल मीडिया के साथ ‘न्यू मीडिया’ का प्रभावी उपयोग किया जाना चाहिए। महाराष्ट्र राज्य का सूचना व जनसंपर्क विभाग इस दिशा में कार्य कर रहा है।

महाराष्ट्र सूचना केंद्र की ओर से पिछले वर्ष से देश की राजधानी में राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। महाराष्ट्र देश का पहला ऐसा राज्य है जो इस तरह हा आयोजन कर रहा है। इस कार्यशाला के माध्यम सें सूचना एंव जनसंर्पक विभाग के अधिकारियों को लाभ होगा।

कांबळे ने अपनी प्रस्तावना में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित इस कार्यशाला के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि  जनसंपर्क के कार्य के लिए चार दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला उपयोगी साबित होगी।

महाराष्ट्र के सूचना तथा जनसंपर्क विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों  के साथ राजस्थान, झारखंड, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एवं कश्मीर, गोवा, गुजरात, मध्यप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, सिक्किम, मणिपुर, नगालैंड, दिल्ली, अंडमान-निकोबार सहित राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों के सूचना व जनसंपर्क विभाग के 36 अधिकारियों ने इस कार्यशाला में भाग लिया।

उद्घाटन के बाद पहला सत्र ‘सोशल मिडिया एंव जनसंपर्क’ विषय पर आयोजित किया गया। इस सत्र की अध्यक्षता नेशनल मीडिया सेंटर के निदेशक बी. नारायण ने की। दूसरे सत्र की सभापति थीं श्रीमती समिता बिद्दू और विषय था ‘ब्लॉगिंग एण्ड पर्सनल ब्राण्डिंग’। दोपहर के बाद का सत्र हुआ ‘कटेंट ड्रिस्टीब्यूशन इन टुडेज मोबाइल वर्ल्ड’ और इस विषय पर रजनील ने अपने विचार व्यक्त किए। यह कार्यशाला 26 फरवरी तक चलेंगी।