पटेल आरक्षण के लिए अगस्त से फिर आंदोलन छेड़ेंगे हार्दिक

अहमदाबाद, 29 जुलाई | गुजरात में पटेल समुदाय के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग के तहत आरक्षण की मांग के समर्थन में पटेल समुदाय के नेता हार्दिक पटेल और उनकी पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पीएएएस) ने अगस्त से फिर आंदोलन शुरू करने का फैसला किया है। पीएएएस के शीर्ष नेतृत्व की बैठक शुक्रवार को राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस के एक पूर्व विधायक के घर में हुई। बैठक में पटेल समुदाय को आरक्षण के मुद्दे पर चर्चा हुई। यह राय बनी कि गुजरात सरकार द्वारा सवर्ण समाज के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 फीसदी आरक्षण देने का फैसला सही नहीं है। यह बहुत कम है।

बैठक के बाद हार्दिक (23) ने संवाददाताओं से कहा, “सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में पाटीदार समुदाय (पटेल) को अन्य पिछड़ा वर्ग के तहत आरक्षण दिलाने के लिए हमारा आंदोलन शांतिपूर्ण तरीके से जारी रहेगा।”

गुजरात उच्च न्यायालय ने हार्दिक को 8 जुलाई को इस शर्त के साथ जमानत दी कि वह छह महीने तक राज्य से बाहर और उसके बाद तीन महीने मेहसाणा शहर से बाहर रहेंगे। इसके बाद से हार्दिक उदयपुर में रह रहे हैं।

हार्दिक ने कहा कि आंदोलन 14 अगस्त से शुरू होगा। गुजरात में महिलाएं थाली बजाकर इसकी शुरुआत करेंगी। आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों के परिजन उनकी याद में उसी दिन दीया जलाएंगे।

बैठक में यह भी तय किया गया कि आंदोलन के दौरान पटेलों के खिलाफ दर्ज ‘गलत आपराधिक मामलों को’ हटाने के लिए दबाव बनाया जाएगा। 28 अगस्त को इस सिलसिले में अधिकारियों को ज्ञापन सौंपे जाएंगे।

–आईएएनएस