फाइंडिंग गट्टू

पन्नालाल पटेल की आत्मकथा ‘फाइंडिंग गट्टू’ का विमोचन

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद में प्रसिद्ध गुजराती लेखक और ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता पन्नालाल पटेल की आत्मकथा ‘फाइंडिंग गट्टू’ के अंग्रेजी संस्करण का आज 12 फरवरी, 2023 को गांधीनगर में विमोचन किया।

यह पुस्तक पन्नालाल पटेल की पोती नताशा पटेल नेमा द्वारा लिखित गुजराती आत्मकथा का अंग्रेजी संस्करण है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में लेखकों, कलाकारों और कला को हमेशा प्रोत्साहन मिला है।

पन्नालाल पटेल के जीवन के बारे में बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ज्ञानपीठ पुरस्कार पाने वाले पन्नालाल पटेल का व्यक्तित्व वास्तव में दुर्लभ है। उन्होंने नताशा पटेल नेमा लेखक अनुवादक को उनके गौरवशाली व्यक्तित्व और जीवन यात्रा को आज के युवाओं के सामने लाने के लिए गुजराती आत्मकथा को नए दृष्टिकोण से अंग्रेजी में प्रस्तुत करने के लिए बधाई दी।

फाइंडिंग गट्टू पुस्तक के विमोचन के अवसर पर लेखिका नताशा पटेल नेमा ने कहा कि दादाजी की आत्मकथा ‘जिंदगी संजीवनी’ पढ़कर पन्नालाल पटेल के जीवन की अनसुनी कहानियों को अंग्रेजी में आज की युवा पीढ़ी तक पहुंचाने का विचार उनके मन में आया और उन्होंने यह पुस्तक तैयार की।

उन्होंने कहा कि दादाजी का घर का काम करने से लेकर ज्ञानपीठ पुरस्कार प्राप्त करने तक का सफर वास्तव में युवाओं के लिए प्रेरणादायक है। हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का जीवन भी बचपन में संघर्ष से भरा हुआ था और उनकी कड़ी मेहनत के कारण वह आज देश के प्रधान मंत्री हैं।

गुजरात साहित्य अकादमी के अध्यक्ष भाग्येश झा ने कहा कि यह पुस्तक लेखक के विचारों और पन्नालाल पटेल के जीवन की ईमानदारी और पारदर्शिता को दर्शाती है। लेखक ने पन्नालाल पटेल के जीवन की घटनाओं, उनके जीवन के विविध चरित्रों जिनमें उनके मित्र और गुरु भी शामिल हैं, का वर्णन अनोखे ढंग से किया है।

पन्नालाल पटेल के जीवन के बारे में बात करते हुए झा ने कहा कि इसमें आम लोगों की बात को प्रमुखता से वर्णित किया गया है। उनके उपन्यास और लघुकथाएं पाठक के मन को ढालती हैं।

पन्नालाल पटेल के गुजराती साहित्यकारों जैसे झवेरचंद मेघानी, सुंदरम, उमाशंकर जोशी और रा. वी. पाठक के बहुत करीब थे। ये लेखक पन्नालाल पटेल के मित्र और गुरु थे।

इस अवसर पर पन्नालाल पटेल के परिवार के सदस्य अरविन्दभाई पटेल एवं मनीषा लवकुमार सहित अन्य सदस्य, नरोदा विधायक डा. पायल कुकरानी एवं साहित्य प्रेमी उपस्थित थे।

image @Bhupendrapbjp