पाकिस्तान-अमेरिका की डील पर भारत ने जताई निराशा

नई दिल्ली, 13 फरवरी (जनसमा)। अमेरिका और पाकिस्तान के बीच एफ-16 विमानों की 70 करोड़ डॉलर की डील पर भारत ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि पाकिस्तान भरोसे के लायक देश नहीं है। अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को एफ-16 विमान नहीं दिए जाने चाहिए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘हम ओबामा प्रशासन के निर्णय से निराश हैं जिन्होंने पाकिस्तान से एफ-16 विमानों की बिक्री का करार किया है।’’

उन्होंने कहा कि हम अमेरिका के इस तर्क से सहमत नहीं है कि पाकिस्तान को यह विमान आतंकवाद से लड़ने के लिए दिए जा रहे हैं। पिछले सालों का रिकार्ड अपने आप ही इस बात को बयान कर रहा है कि पाकिस्तान क्या कर रहा है।

विदेश सचिव एस. जयशंकर ने भारत में अमरीका के राजदूत रिचर्ड वर्मा से साउथ ब्लॉक में मुलाकात कर अमरीका को भारत का संदेश संप्रेषित करने को कहा है।

गौरतलब है कि गुरूवार को अमेरिकी कांग्रेस ने पेंटागन में इस निर्णय के बारे में अवगत कराया था और शुक्रवार को इसकी घोषणा कर दी थी। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में यह जानकारी दी है।

जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) ने भी पाकिस्तान और अमरीका की डील पर अपना विरोध जताते हुए कहा है कि इससे दक्षिणी एशिया में शांति बहाल नहीं हो सकती जो अमरीका चाहता है।