पिछले दो वर्षों में राजस्थान में शिक्षा का स्तर तेजी से सुधरा : देवनानी

जयपुर, 3 फरवरी। राजस्थान के अजमेर जिले के प्रभारी एवं शिक्षा राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति की ओर अग्रसर है। प्रदेश में दो सालों में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति हुई है। अभिभावक निजी के बजाय अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में पढ़ाने की ओर अग्रसर हुए हैं।

शिक्षा राज्य मंत्री ने बुधवार को अजमेर में बालिका विद्यालय रामनगर तथा सिलोरा में रमसा के तहत निर्मित कक्षा कक्षों एवं शौचालय निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में राजस्थान में शिक्षा का स्तर तेजी से सुधरा है। आमजन अपने बच्चों को सरकारी विद्यालयों में पढ़ाने के प्रति आकर्षित हुए हैं। यही कारण है कि पिछले साल नामांकन में 9 लाख विद्यार्थियों की वृद्घि हुई । हमें इस रफ्तार को और तेज करना है।

प्रो. देवनानी ने कहा कि प्रदेश के विद्यालयों में गुणवत्ता सुधारने के लिए आगामी शैक्षणिक सत्र ”प्रारम्भिक शिक्षा में गुणवत्ता सुधार वर्ष” के रूप में मनाया जाएगा। इसके तहत वर्ष भर विभिन्न नवाचारों एवं लगातार निरीक्षण के जरिए विद्यालयों में शैक्षणिक स्तर की जानकारी ली जाएगी।

उन्होंने सभी अधिकारियों व शिक्षकों का आह्वान किया कि हम सभी आज से ही तय कर लें कि स्कूल समय पर पहुंचेंगे और अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देंगे। विद्यालय प्रबन्धन समिति स्कूलों के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। संस्था प्रधान इन समिति की बैठकों को गम्भीरता से लें तो इसके शानदार परिणाम सामने आएंगे। उन्होंने कहा कि आगामी शैक्षणिक सत्र में प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक मिडिल स्कूल को आदर्श विद्यालय के रूप में विकसित किया जाएगा। यह प्रयोग उच्च माध्यमिक विद्यालयों में बेहद सफल रहा है।

प्रो. देवनानी ने बताया कि प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में वर्ष 2016-17 का नया शैक्षणिक सत्र इस वर्ष एक मई से शुरू होगा। शिक्षा विभाग ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड एवं आठवीं बोर्ड सहित सी.बी.एस.ई. के विद्यालयों में शिक्षण एवं परीक्षाओं की तिथियों में समन्वय के लिए यह प्रस्ताव लिया है। इस बदलाव से सरकारी विद्यालयों के शिक्षकों की छुट्टियों पर कोई असर नहीं पड़ेगा। एक मई से दस मई तक प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा एवं स्कूल की परीक्षा से संबंधित अन्य गतिविधियां सम्पन्न होंगी।

प्रभारी मंत्री ने जानकारी दी कि गर्मी की छुट्टियां 11 मई से 20 जून तक रहेंगी। इसके पश्चात 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्कूल पुन: शुरू होंगे। स्कूलों में 21 जून से 30 जून तक प्रवेशोत्सव रहेगा। एक जुलाई से पुन: शिक्षण प्रारम्भ होगा।