पुलिसिंग में महिलाओं की भूमिका बढ़ाने पर जोर

नई दिल्ली, 16 फरवरी (जनसमा)। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पुलिसिंग में महिलाओं की भूमिका पर जोर देते हुए  कहा कि पुलिस बल में 33 प्रतिशत महिलाओं को नियुक्‍त किया जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की गई है। गृहमंत्री ने कहा कि पूर्वोत्तर के लोगों को भी दिल्ली पुलिस में नियुक्त किया जा रहा है।

राजनाथ सिंह  ने आज यहां 69वें स्थापना दिवस के अवसर पर दिल्ली पुलिस को बधाई दी है। इस अवसर पर गृहमंत्री ने सलामी गारद का निरीक्षण किया। इस अवसर पर दिल्ली पुलिस आयुक्त  बीएस बस्सी और दिल्ली पुलिस के अन्य  अधिकारी भी उपस्थित थे।

उन्होंने दिल्ली में शांति-व्यस्था कायम रखने के लिए दिल्ली पुलिस के प्रयासों की सराहना की।

गृहमंत्री  ने कहा कि नए तरह के अपराध बढ़ रहे हैं और इन अपराधों की रोकथाम तब तक नहीं हो सकती जब तक पुलिस नए कदम न उठाए। उन्होंने ट्वीटर हेंडल और बीट कांस्टेबलों के लिए बीट बुक एप्लीकेशन जैसे विभिन्न डिजीटल पहलों की शुरुआत करने के के कारण दिल्ली पुलिस की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए दिल्ली पुलिस अनेक सीसीटी कैमरों का इस्तेमाल कर रही है।

राजनाथ सिंह ने पुलिस कल्याण निधि के लिए 5 करोड़ रुपए की धनराशि दिए जाने की घोषणा की। उन्होंने शानदार सेवा के लिए पुलिस कर्मियों को पदक प्रदान किए और इस अवसर पर उत्कृष्टता पुरस्कार, जीवन रक्षक पुरस्कार आदि भी वितरित किए। गृहमंत्री ने पुलिस परिवारिक कल्याण समाज का भी उद्घाटन किया।