पूरा उज्जैन भक्तों के उत्साहपूर्ण वातावरण से सराबोर

भोपाल, 25 अप्रैल (जनसमा)। मध्यप्रदेश के उज्जैन में चल रहे ‘सिंहस्थ महाकुंभ’ में महाकालेश्वर मंदिर एवं रामघाट पर दर्शन एवं स्नान बड़ी सुलभता से हो रहे हैं। श्रद्धालु स्वयं कतारबद्ध होकर महाकाल के दर्शन कर पुण्य लाभ ले रहे हैं। रामघाट के निकट दत्त अखाड़ा एवं नृसिंह घाट पर स्नानार्थियों की बड़ी भीड़ के बावजूद भक्तगण एवं दर्शनार्थी सुविधा से स्नान एवं दर्शन कर रहे हैं।

दिल्ली से आये भक्त रामस्वरूप गुप्ता का कहना है कि इतने बड़े महाकुम्भ में वे एक नहीं तीन-तीन बार दर्शन एवं स्नान कर चुके हैं। उन्होंने आनंदित होकर कहा कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रदेश के साथ अन्य राज्यों से आये हुए, श्रद्धालुओं के लिये व्यवस्था बहुत ही बढ़िया की है। महाकाल मंदिर में लम्बी कतार के बावजूद आराम से दर्शन किये।

उन्होंने बताया कि शिप्रा में सफाई व्यवस्था बहुत अच्छी है। शिप्रा नदी में पूजा-सामग्री, फूल-पत्र तुरन्त नदी के बाहर करने के लिये एक तैराक दल अपनी सेवाएँ दे रहा है, जिससे नदी का पानी साफ-सुथरा बना हुआ है।

गुप्ता अपने परिवार के साथ हैं जिसमें उनकी 90 वर्षीय माँ भी शामिल है। उन्होंने कहा कि उज्जैन आने से पहले उन्हें माँ की चिंता थी कि इतनी भारी भीड़ में बुजुर्ग माँ को कैसे स्नान एवं दर्शन करा पायेंगे। यहाँ की व्यवस्था देखकर वे बहुत प्रसन्न हैं। उन्होंने कहा ”धन्य हो मध्यप्रदेश”। पूरा उज्जैन भक्तों के उत्साहपूर्ण वातावरण से सराबोर है।

फोटो सौजन्य सिंहस्थ उज्जैन डॉट आईएन