पूरी दुनिया के निवेशक भारत में निवेश करने के इच्छुक : जेटली

गुड़गांव, 7 मार्च। वित्तमंत्री अरूण जेटली ने आज गुड़गांव में दो दिवसीय ‘हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इंवेस्टर्स सम्मलेन’ को संबोधित करते हुए कहा कि वैश्विक मंदी के बावजूद भारत अच्छी वृद्धि दर बनाये रखने में सफल रहा है। जेटली ने कहा कि आर्थिक वृद्धि, बड़े बाजार और व्यापक मानव संसाधन की वजह से पूरी दुनिया के निवेशक भारत में निवेश करने के इच्छुक हैं।

फोटोः हरियाणा के गुड़गांव में 7 मार्च 2016 को ‘हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इंवेस्टर्स सम्मेलन’ में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, हरियाणा के उद्योग मंत्री कैप्टन अभिमन्यु तथा देशी-विदेशी उद्योगपति (आईएएनएस)

जेटली ने कहा कि हरियाणा को निवेशकों का सबसे पंसदीदा राज्य बनने के लिए काम करना होगा। आज से शुरू हुए दो दिन के इस सम्मेलन में जेटली ने कहा कि निवेशकों को आकर्षित करने के लिए सुधार अपनाने का यह उचित समय है। उन्होंने कहा कि यदि निर्णय लेने में देरी होती है तो निवेश पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

आकाशवाणी समाचारों के अनुसार, उन्होंने कहा कि हमें निवेश की जरूरत है, क्योंकि वहीं से आर्थिक गतिविधि शुरू होती है। इससे नौकरियां पैदा होती हैं और निवेशकों को मुनाफा मिलता है। समय के साथ-साथ इससे राज्यों को आमदनी होगी और वे अपने अपने यहां बेहतर बुनियादी ढांचागत सुविधाओं का निमार्ण कर सकेंगे।

शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडु ने देश के शहरों में परिवर्तन के लिए निवेशकों से केन्द्र और राज्य सरकार से सहयोग करने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत को बदलना चाहते हैं। नायडु ने आश्वासन दिया कि रियल एस्टेट विधेयक संसद के मौजूदा बजट सत्र में पारित हो जायेगा। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन में हरियाणा के दो शहरों को चुना गया है और गुड़गांव के नाम पर भी विचार किया जा रहा है।

रेलमंत्री सुरेश प्रभु, और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को उद्यमियों और संभावित निवेशकों को राज्य में निवेश करने पर सरकार द्वारा हरसंभव मदद देने और व्यापार में मदद का वादा किया। उन्होंने प्रदेश के औद्योगीकरण के लिए प्रमुख आर्थिक नीतियों में सुधार का संकेत भी दिया।

खट्टर ने दो दिवसीय ‘हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इंवेस्टर्स सम्मलेन’ के उद्घाटन कार्यक्रम में अपने संबोधन के दौरान कहा, “मैं आपसे वादा करता हूं कि मेरी सरकार आपको बिना हिचक हर संभव मदद का वादा करती है, भले ही इसके लिए सरकार को विशेष पहल ही क्यों न करनी पड़े। हम आने वाले दिनों में कुछ प्रमुख आर्थिक नीतियों में सुधार करने वाले हैं।”

हरियाणा सरकार ने भारतीय उद्योग परिसंघ के साथ मिलकर इस सम्मेलन का आयोजन किया है। चीन, चेक गणराज्य, जापान, मालावी, मॉरिशस, न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया, पेरू, पोलैंड, स्पेन, ब्रिटेन और ट्यूनिशिया इसमें भागीदार देश हैं।