पूरी दुनिया में भारत की छवि पर धब्बा लग रहा हैः राहुल

नई दिल्ली, 18 फरवरी (जनसमा)। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) विवाद और दिल्ली में कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरूवार को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात कर कहा, ‘‘उनकी पार्टी हिन्दुस्तान के छात्रों और जेएनयू को बदनाम नहीं होने देगी। छात्रों की आवाज को किसी एक विचारधारा से दबाने नहीं दिया जाएगा।’’

फाईल फोटोः राहुल गांधी (आईएनएस)

राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद पत्रकारों से रूबरू हुए राहुल ने कहा कि केंद्र सरकार का काम देश के संस्थानों को बर्बाद करना नहीं है, उनकी रक्षा करना है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार देश में छात्रों पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) की विचारधारा थोपना चाहती है जो कांग्रेस पार्टी नहीं होने देगी। आज पूरी दुनिया में भारत की छवि पर धब्बा लग रहा है।

जेएनयू छात्रसंघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार की गिरफ्तारी और प्रदर्शनकारी छात्रों के समर्थन पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा की गई उनकी आलोचना पर बोलते हुए उन्होंने कहा  “देशभक्ति मेरे खून में है। मेरे दिल में है। इसके अलावा मेरे पास कुछ नहीं है।”

राहुल ने कहा कि यदि किसी ने देश विरोधी कुछ कहा है तो उसके खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई होनी चाहिए।

दूसरी तरफ गुरूवार को ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी जेएनयू विवाद और दिल्ली की कानून व्यवस्था को लेकर राष्ट्रपति से मुलाकात की।
केजरीवाल ने राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद पत्रकारों से कहा, ‘‘भारत विरोधी नारे लगाना गलत है और यह खेद की बात है। कोई भी व्यक्ति राष्ट्र विरोधी बात बर्दाश्त नहीं कर सकता। सब लोग यही कह रहे हैं कि राष्ट्र विरोधी नारे लगाने वालों को जल्द पकड़ा जाए।’’

उन्होंने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि केंद्र सरकार दोषियों को पकड़ने में नाकाम रही है। केंद्र सरकार के पास बड़ी मात्रा में दिल्ली पुलिस है, सुरक्षा एजेंसियां हैं, आई.बी. है लेकिन चार छात्रों को पकड़ने में असफल हैं।

उधर पटियाला हाउस कोर्ट में कन्हैया कुमार की पेशी के दौरान पत्रकारों से हुई मारपीट की घटना पर बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने इसकी निंदा की है।

बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने पत्रकारों से माफी मांगते हुए खेद जताया है और कहा है कि इस बारे में 21 तारीख को बार काउंसिल ऑफ इंडिया की मीटिंग बुलाई गई है। यदि घटना से संबंधित कोई वीडियो मिलेगा तो उपद्रवी वकीलों को सस्पेंड कर दिया जाएगा।