पूर्वोत्तर और जम्मू-कश्मीर में रेलवे के विकास की कई योजनाएं

रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने कहा है कि पूर्वोत्तर राज्यों के लिए बेहतर कनेक्टिविटी (संपर्क व्यवस्था) भारतीय रेलवे की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। आज संसद में वर्ष 2016-17 का रेल बजट पेश करते हुए उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे ने असम में बड़ी लाइन पर चिर-प्रतीक्षित लमडिंग-सिलचर खंड को खोल दिया है और इस प्रकार बराक घाटी को शेष देश के साथ जोड़ दिया गया है।

इसने त्रिपुरा की राजधानी अगरतला को भी बड़ी लाइन वाले नेटवर्क पर ला दिया है। उन्होंने कहा कि कटखल-भैराबी और अरुणाचल-जीरीबाम की आमान परिवर्तन परियोजनाओं के कार्यान्‍वयन के साथ ही मिजोरम और मणिपुर राज्य भी देश के बड़ी लाइन वाले मानचित्र पर आ जाएंगे।

मंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कठिन भूभाग और अनिश्चित भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना के कटरा-बनिहाल खंड पर कामकाज संतोषजनक ढंग से प्रगति पर है और कुल 95 किलोमीटर में से 35 किलोमीटर सुरंग कार्य सफलतापूर्वक पूरा हो गया है।

उन्होंने कहा कि जालंधर-जम्मू लाइन, जो इस घाटी के लिए एक महत्वूपर्ण लिंक है, का संकुलन दूर करने के लिए कार्य पूरी तेजी से चल रहा है। सुरेश प्रभु ने यह भी कहा कि दो पुलों का दोहरीकरण मार्च 2016 तक पूरा हो जाएगा, जबकि दो अन्य पुलों को 2016-17 तक पूरा कर लिया जाएगा।