पूर्वोत्तर क्षेत्र व्यवसाय और रोजगार का नया केन्द्र बनेगा

नई दिल्ली, 29 जनवरी (जनसमा)। अब वह दिन दूर नहीं जब पूर्वोत्तर क्षेत्र व्यवसाय और रोजगार का नया केन्द्र बनेगा। देश के शेष भागों में पूर्वोत्तर के बारे में जागरूकता बढ़ने और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस क्षेत्र पर विशेष ध्यान  देने के कारण  भारत के सभी क्षेत्रों से युवा, रोजगार और व्यवसाय के नवीन स्थलों की तलाश के लिए पूर्वोत्तर की ओर रूख करेंगे।

यह विश्वास व्यक्त करते हुए डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा है कि पूर्वोत्तर संपूर्ण देश में नए ‘स्टार्टअप’ स्थल के तौर पर उभर रहा है।

केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह आज दिल्ली विश्वविद्यालय के डॉ. भीमराव अंबेडकर कॉलेज द्वारा आयोजित कार्यक्रम ‘’यूथ कनेक्ट’’ के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।

 वायु, रेल और सड़क संपर्कों में सुधार और केन्द्र सरकार की विभिन्न पहलों के द्वारा पूर्वोत्तर क्षेत्र न सिर्फ भारत के लिए बल्कि पूर्वी सीमा से जुड़े अन्य देशों के लिए एक महत्वपूर्ण औद्योगिक और व्यवसायिक केन्द्र के रूप में सामने आयेगा।

इस महीने की 16 तारीख को प्रधानमंत्री द्वारा घोषित ‘स्टार्ट अप इंडिया, स्टैंडअप इंडिया’ का उल्लेख करतेा हुए डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा 2 वर्षों के लिए कर मुक्त योजना और तीन माह की निर्गम अवधि जैसे प्रावधान इस योजना की विशिष्ट विशेषताएं हैं।

उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास की ओर से नए उद्यमियों के लिए एक ‘उद्यम’ कोष के रूप में प्रोत्साहन दिए जा रहे हैं ताकि उन्हें वित्तीय दायित्वों से राहत दी जा सके। इससे न सिर्फ इस क्षेत्र में रोजगार और राजस्व बढ़ेगा बल्कि देश के अन्य क्षेत्रों से युवा भी इस ओर आकर्षित होंगे और पूर्वोत्तर राज्यों के विकास में सहभागी बनेंगे।

डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि देश की जनसंख्या का 65 प्रतिशत से ज्यादा युवा होने से पूर्वोत्तर के युवाओं की योग्यता, उच्च साक्षरता दर से 21वीं सदी के भारत के उत्थान में महत्वपूर्ण योगदान मिलेगा।

उन्होंने युवाओं से इस अवसर का सर्वश्रेष्ठ लाभ उठाने का आह्वान किया और उन्हें विश्वास दिलाया कि पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय पूर्वोत्तर के युवाओं की क्षमता के अधिकतम उपयोग के लिए हरसंभव सहायता प्रदान करेगा।

उन्होंने आगे जानकारी दी कि मंत्रालय पहले ही एक प्रकोष्ठ केन्द्र प्रारंभ कर चुका है और उन्होंने देशभर के युवाओं को मंत्रालय द्वारा की जा रही भविष्यगत पहलों  में सहभागी बनने के लिए आमंत्रण भी दिया।