पेड़ लगाकर ‘आॅक्सीजन बैंक’ बनाने की अपील

नई दिल्ली, 21 मार्च (जनसमा)। केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नागरिकों से पेड़ लगाकर ‘आॅक्सीजन बैंक’ बनाने  की अपील की है। वे सोमवार को राजधानी में असोला अभ्यारण्य में अंतराष्ट्रीय वन दिवस पर बोल रहे थे।

जावेड़कर ने वनों के गुणात्मक विकास और वैज्ञानिक प्रबंधन के लिए लोगों से सहयोग मांगा ।उन्होंने कहा कि अपने जीवन काल में प्रत्येक व्यक्ति को 10-15 पेड़ लगाना चाहिए जिससे पेड़ हमारे लिए ‘ऑक्सीजन बैंक’ बना सकें।

उन्होंने कहा कि जिस तरह हम बैंक में पैसा जमा करते हैं उसी तरह आॅक्सीजन बैंक के सावधि बैंक के लिए हमें प्रत्येक पांच साल में एक पेड़ लगाना चाहिए। नर्सरियों में वृक्षारोपण में एक परिवर्तन लाया गया है। देखा गया है कि छह फुट लंबाई के पौधों की जीवन दर अधिक होती है। उन्होंने कहा कि छात्र परिवर्तन के दूत हैं। इसलिए छात्र ही पर्यावरण की संवेदनशीलता और पोषण को बढ़ावा दे सकते हैं।

इस मौके पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री  इमरान हुसैन ने कहा कि दिल्ली सरकार राजधानी को हरा-भरा बनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी।

असोला भाटी अभ्यारण्य के आसपास के स्कूली छात्रों ने नुक्कड़ नाटक का भी प्रदर्शन किया। इस नाटक में पृथ्वी के दोहन की दशा का चित्रण किया गया। इस मौके पर छात्रों ने एक प्रदर्शनी का भी आयोजन किया।

इस साल अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस की थीम ‘जल और वन’ है ताकि लोगों में जागरूकता पैदा की जा सके कि कैसे इस ग्रह जीवन के लिए आवश्यक ताजा जल की आपूर्ति के लिए वन बहुत जरूरी है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र की सरकार के वन एवं वन्य प्राणी विभाग के सहयोग से आज असोला भाटी वन्य प्राणी अभ्यारण्य में अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस मना रहा है।