पोस मशीन पर बायोमेट्रिक सत्यापन द्वारा राशन वितरण

जयपुर, 12 अप्रैल। राजस्थान के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा भामाशाह योजना प्लेटफार्म के माध्यम से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) अंतर्गत लाभांवितों को सीधे व पारदर्शी रूप से पोस मशीन पर बायोमेट्रिक सत्यापन के उपरान्त ही राशन सामग्री वितरित की जा रही है।

विभाग के प्रमुख शासन सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने कहा है कि यदि किसी व्यक्ति का बायोमेट्रिक सत्यापन नहीं हो पाता है और ऎसे परिवारों को राशन मिलने में परेशानी आती है तो ऎसी परिस्थिति में पोस मशीन पर बायोमेट्रिक सत्यापन के लिए एक प्रक्रिया बनाई गई है।

उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया के तहत भामाशाह कार्ड में परिवार के विभिन्न सदस्यों के आधार कार्ड भी जोडे़ जाते हैं और परिवार के किसी भी एक सदस्य के बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण में समस्या होने पर परिवार में से किसी भी अन्य सदस्य, जिसका आधार कार्ड भामाशाह कार्ड में है, वह बायोमेट्रिक सत्यापन द्वारा राशन प्राप्त कर सकता है।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि बायोमेट्रिक सत्यापन करते समय राशन डीलर लाभान्वित व्यक्ति के हाथ साफ करवाये तथा मशीन डिस्प्ले को भी किसी साफ कपडे़ से साफ कर लें। उन्होंने बताया कि वन टाईम पासवर्ड (ओटीपी) की सुविधा एप्लीकेशन में उपलब्ध कराई गई है, जिसके अंतर्गत यदि बायोमेट्रिक सत्यापन तीन बार फेल हो जाता है तो यूआईडी सर्वर से वन टाईम पासवर्ड (ओटीपी) रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर भेजा जाता है। इस ओटीपी को मशीन में दर्ज करने से सत्यापन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।