प्रणब नालंदा विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को डिग्रियां प्रदान करेंगे

पटना, 14 जून | राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी अगस्त में नालंदा विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे, जहां वह विद्यार्थियों के प्रथम बैच को डिग्रियां प्रदान करेंगे। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा, “मुखर्जी 27 अगस्त, 2016 को आयोजित होने जा रहे दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों के प्रथम बैच को डिग्रियां प्रदान करेंगे।”

अधिकारियों के मुताबिक, इन विद्यार्थियों ने सबसे पहले खुले दो स्कूलों ‘द स्कूल ऑफ इकोलॉजी एंड एंवायर्नमेंट स्टडीज’ और ‘द स्कूल ऑफ हिस्टॉरिकल स्टडीज’ में दो वर्षीय मास्टर्स प्रोग्राम में शिक्षा हासिल की है।

विश्वविद्यालय अगस्त में नए विद्यार्थियों को दाखिला देगा और एक नया स्कूल ‘द स्कूल ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज, फिलॉसफी एंड कम्पेरेटिव रिलीजन्स’ शुरू करेगा।

विश्वविद्यालय नालंदा जिले के बौद्ध तीर्थ शहर राजगीर में स्थित है और इसने अपना पहला अकादमिक सत्र सितंबर 2014 में एक अस्थायी परिसर में शुरू किया था।

पूरी तरह से आवासीय विश्वविद्यालय में स्नातकोत्तर और डॉक्टरेट विद्यार्थियों के लिए कुल सात स्कूल संचालित किए जाएंगे, जिनमें विज्ञान, दर्शनशास्त्र, आध्यात्मिकता और सामाजिक विज्ञान की शिक्षा प्रदान की जाएगी।

यह विश्वविद्यालय भारत और पूर्वी एशियाई देशों की एक पहल है।         –आईएएनएस