प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र को दी है विशेष सहायता : राधामोहन

नई दिल्ली, 04 जुलाई (जनसमा)। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा है कि महाराष्ट्र राज्य में भारत सरकार के कृषि, सहकारिता एवं कृषि कल्याण विभाग द्वारा शुरु की गई विभिन्न योजनाओं में से मुख्यत: राज्य आपदा अनुक्रिया कोष हेतु माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विशेष सहायता दी है । उदाहरण के लिए जहां पिछली सरकार ने 2010-15 अर्थात पांच वर्ष हेतु केवल 1,632.81 करोड रुपए अवमुक्त किए वहीं माननीय प्रधानमंत्री ने इन पांच वर्षों अर्थात 2015-20 के लिए 81,195 करोड रुपए आबंटित किए हैं ।

राधामोहन सिंह की अध्यक्षता में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के केन्द्रीय मात्स्यिकी शिक्षा संस्थान, मुंबई में महाराष्ट्र सरकार के कृषि पशुपालन एवं मत्स्य विभाग के अधिकारियों तथा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के अधिकारियों, वैज्ञानिकों एवं महाराष्ट्र के कृषि विश्वविद्यालय के कुलपतियों की एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें राधामोहन सिंह ने महाराष्ट्र की कृषि, पशुपालन व मात्स्यिकी के क्षेत्र में गत दो वर्षों में हुई महत्वपूर्ण उपलब्धियों की समीक्षा के साथ ही महाराष्ट्र राज्य हेतु भविष्य के लिए एक सुदृढ नीतिगत योजना संबंधी महत्वपूर्ण बातों का उल्लेख किया। आपने बताया कि 2016-17 में भी स्थिति बेहतर है एवं भविष्य में इस ओर अधिक सुधार की गुंजाईश है ।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने भारत में माननीय प्रधानमंत्री मोदी द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कृषि योजनाओं तथा किसानों के हित से संबंधित योजनाओं की जानकारी देते हुए महाराष्ट्र के किसानों के लिए आयोजित कल्याणकारी योजनाओं व नीतियों का उल्लेख किया ।

सिंह ने बताया राज्य आपदा अनुक्रिया कोष के साथ ही भारत सरकार की राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया कोष भी कार्य करती है । पिछली सरकार ने 5 वर्ष के दौरान राज्य से मांगी गई 10,582.38 करोड के सापेक्ष में भारत सरकार ने केवल 2,942.66 करोड रुपए स्वीकृत किए थे, जबकि गत केवल दो वर्ष में राज्य सरकार द्वारा मांगी गई 10,016.10 करोड के सापेक्ष में मोदी सरकार ने महाराष्ट्र राज्य हेतु 5,012.35 करोड रुपए स्वीकृत किए हैं ।

(फाइल फोटो)