फ्रांस को हरा पुर्तगाल ने जीता पहला यूरो कप खिताब

पेरिस, 11 जुलाई | पुर्तगाल के स्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो की कप्तानी में पुर्तगाल की राष्ट्रीय फुटबाल टीम ने अपने नाम एक ऐतिहासिक जीत लिख दी। यूरोपियन फुटबाल चैम्पियनशिप-2016 में रविवार को हुए खिताबी मुकाबले में पुर्तगाल ने फ्रांस को 1-0 से मात देते हुए अपना पहला यूरो कप खिताब जीता। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, इस ऐतिहासिक मुकाबले में पुर्तगाल के लिए अतिरिक्त समय में स्थानापन्न फॉरवर्ड खिलाड़ी ईडर ने 109वें मिनट में गोल दागा और जीत अपनी टीम के पाले में कर दी।

फोटो: फ्रांस पर मिली जीत के बाद पुर्तगाल के स्टार खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो और पुर्तगाल के कोच फर्नांडो सैन्टोस अपनी प्रतिक्रिया देते हुए। (सिन्हुआ/आईएएनएस)

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, पुर्तगाल टीम के कप्तान रोनाल्डो को सातवें मिनट में चोट लगी थी। फ्रांस के मिडफील्डर खिलाड़ी दिमित्री पायेट रोनाल्डो से टकरा गए जिसके कारण स्टार खिलाड़ी चोटिल हो गए।

हालांकि रोनाल्डो चोट लगने के कुछ देर बाद भी खेलते रहे, लेकिन अंतत: 25वें मिनट में उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। उनकी जगह रिकाडरे क्वारेस्मा मैदान पर उतरे थे।

रोनाल्डो के जाने के बाद फ्रांस ने मैच में वापसी की। उसने पुर्तगाल के खिलाफ भी उसी रणनीति को अपनाया जिसका इस्तेमाल उसने आइसलैंड और जर्मनी के खिलाफ किया था।

मुकाबले की शुरुआत काफी संघर्षपूर्ण रही। पुर्तगाल और फ्रांस के खिलाड़ी जीत हासिल करने के लिए गोल दागने की हरसंभव कोशिश कर रहे थे।

पहले और दूसरे हाफ में दोनों टीमों की ओर से एक भी गोल नहीं दागा गया और इसी कारण दोनों टीमों को मुकाबले के परिणाम तक पहुंचने के लिए अतिरिक्त समय दिया गया। यही वह समय था, जब पुर्तगाल ने अपने नाम ऐतिहासिक जीत लिख दी।

28 वर्षीय ईडर ने पुर्तगाल के लिए रोनाल्डो की गैरमौजूदगी में गोल कर इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया।

पुर्तगाल के खिलाड़ी जोआओ मोटिन्हो ने ईडर को पास दिया, ईडर ने दाईं तरफ से गेंद को 25 गज की दूरी से गोलपोस्ट में डाल पुर्तगाल की किस्मत ही पलट दी।

पूरे मैच में हावी रहने वाली फ्रांस रोनाल्डो की अनुपस्थिति का फायदा नहीं उठा सकी।

रोनाल्डो की अनुपस्थिति से पुर्तगाल के लिए इस मुकाबले में जीत हासिल करना और भी चुनौतीपूर्ण हो गया था, लेकिन टीम ने आखिरकार जीत हासिल की।

यूरो कप में पुर्तगाल और फ्रांस चौथी बार आमने-सामने थे और पिछले तीनों मुकाबले फ्रांस ने जीते। यह सेमीफाइनल मुकाबले थे।

पुर्तगाल ने हालांकि, फ्रांस को खिताबी मुकाबले में मात देकर पिछले सभी मुकाबलों में मिली हार का बदला पूरा किया।

पुर्तगाल के कोच फर्नाडो सांतोस ने मैच के बाद कहा, “मैंने हमेशा अपने खिलाड़ियों से कहा है कि हमारे पास शानदार प्रतिभा है, लेकिन हमें अपने विपक्षी से ज्यादा लड़ने की जरूरत है, उनसे ज्यादा भागने की जरूरत है और उनसे ज्यादा ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है। हमारे पास शानदार टीम है।”

कोच ने रोनाल्डो के बारे में कहा, “हमारे कप्तान ने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रयास किया। उनकी कई बार आलोचना हुई, लेकिन उन्होंने शानदार टीम भावना का परिचय दिया।”

सांतोस ने कहा, “उन्होंने दो बार मानवीय तरीके से मैच में वापसी करने की कोशिश की, लेकिन यह मुमकिन नहीं हो सका।”

फ्रांस के कोच डिडिएर डेसचेम्पस ने कहा, “यह बड़ा झटका है। मैं अपने खिलाड़ियों के लिए निराश हूं। उन्हें सहज स्थिति में लाने के लिए शब्द नहीं हैं। यह वाकई मुश्किल है, बेहद मुश्किल। यह हमारे प्रशंसकों के लिए भी मुश्किल है जिन्हें हमसे ट्रॉफी जीतने की उम्मीद थी।”       –आईएएनएस