बजट पर प्रतिक्रिया

बजट पर प्रतिक्रिया, गरीब लोगों का कोई फायदा नहीं

बजट पर प्रतिक्रिया : कांग्रेस प्रवक्ता प्रो. गौरव वल्लभ ने कहा कि 2023-24 के आम बजट से गरीब लोगों का कोई फायदा नहीं हुआ। जो युवा पीढ़ी है, जो रोजगार की तलाश कर रही है, उनका भी कोई फायदा नहीं हुआ। जो लोगों को नौकरी से निकाला गया है पिछले दो साल, एक साल में, उनको भी कुछ नहीं मिला।

एक पत्रकार सम्मलेन में बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि जो टैक्स पेयर हैं, जो समय पर कर देते हैं, उनको भी बजट से कोई फायदा नहीं मिला। जो माताएं बहनें, गृहणियां हैं, उनको भी किसी तरह का फायदा नहीं हुआ, और तो और वह हर एक व्यक्ति जो भारत के बारे में सोचता है, उनको भी आज के बजट से सिर्फ और सिर्फ निराशा और हताशा हाथ में लगी है।

प्रो. गौरव वल्लभ ने कहा कि पूरे बजट में बेरोजगारी, गरीबी, आर्थिक असमानता शब्द का प्रयोग तक नहीं किया गया। गरीब शब्द का प्रयोग भी मात्र दो दफा पूरे बजट भाषण में वित्त मंत्री जी ने किया। इससे ये समझ में आ जाता है कि ये आम बजट किसके लिए बनाया गया था और इसका फोकस कौन था ।

उन्होंने कहा कि अब करों की बात करते हैं। कोई मेजर करों में कटौती नहीं की गई, सिवाय जो न्यू टैक्स रिजीम में जो लोग ऑप्ट करते हैं, उनमें छोटा सा मार्जिनल फेरबदल किया गया। जो इनडायरेक्ट टैक्स हैं, उनमें कोई कटौती नहीं की गई। जो पेट्रोल है, डीजल है, सीमेंट है, फर्टिलाइजर हैं, इनके दाम यथावत बने हुए हैं। जो जीएसटी की इरेशनल दरें हैं, उनमें कोई रेशनालिटी नहीं लाई गई और तो और जो केन्द्र सरकार बहुत सारे सेस इकट्ठा करती है और ध्यान रहे, सेस का पैसा राज्यों को नहीं
मिलता है, वो सीधा केन्द्र सरकार के पास जाता है। उन सेस में भी, सरचार्ज में किसी तरह की कोई कटौती नहीं की गई।
कांग्रेस प्रवक्ता ने पूछा कि सवाल ये उठता है कि इस बजट से किसका फायदा हुआ? एक बात तो सत्य है कि इससे गरीब लोगों का कोई फायदा नहीं हुआ। जो युवा पीढ़ी है, जो रोजगार की तलाश कर रही है, उनका भी कोई फायदा नहीं हुआ।