बरेली-मुरादाबाद रेलखंड पर तेज रफ्तार टेलगो ट्रेन का ट्रायल रन

नई दिल्ली, 29 मई | भारतीय रेलवे ने रविवार को स्पेन की तेज रफ्तार टेलगो ट्रेनों का पहला ट्रायल रन उत्तर प्रदेश के बरेली-मुरादाबाद रेलखंड पर किया। रेल मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, “ट्रायल रन में 180 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से एक लोकोमोटिव, एक वीआईपी कोच, एक प्रथम श्रेणी कोच, एक कैफेटेरिया तथा चार द्वितीय श्रेणी के कोच को शामिल किया गया।”

दूसरा ट्रायल रन उत्तर-मध्य रेलवे के पलवल-मथुरा रेलखंड पर किया जाएगा।

रेलवे के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “टेलगो ट्रेनों की सवारी, सुरक्षा और स्थिरता की जांच विभिन्न चरणों के ट्रायल रन में की जाएगी।”

इस चरण के सफल परीक्षण के बाद इस बहुप्रतीक्षित ट्रेन के समय का परीक्षण किया जाएगा।

पहले परीक्षण के दौरान ट्रेनों के कोच खाली रहेंगे। इसके बाद उसमें यात्रियों के बैठने के स्थान पर बालुओं से भरे बैग रखे जाएंगे। ट्रायल रन के दौरान ट्रेन की गति 130 किलोमीटर प्रतिघंटे से लेकर 180 किलोमीटर प्रतिघंटे के बीच होगी।

टेलगो स्पेन की अग्रणी मध्यम-तेज गति (160-250 किलोमीटर प्रति घंटा) और उच्च गति (350 किलामीटर प्रति घंटा) की रफ्तार से चलने वाली यात्री ट्रेन है।

पिछले महीने भारतीय रेलवे ने देश की पहली मध्यम-तेज गति ट्रेन ‘गतिमान एक्सप्रेस’ को दिल्ली से आगरा के बीच रवाना किया था, जो 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। -आईएएनएस

Photo courtesy : telgo.com